Naidunia
    Monday, May 29, 2017
    PreviousNext

    खूंटाघाट से छूटा पानी, लोगों को राहत

    Published: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

    सिंचाई विभाग ने गांवों में निस्तारी के लिए तालाब भरने शुक्रवार को खूंटाघाट बांध के गेट खोल दिए। भीषण गर्मी के बीच इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। वहीं विभाग का अमला गांवों में जाकर लोगों को समझाइश भी दे रहा है कि वे किसी भी कीमत पर नहर का पानी बर्बाद नहीं होने दें। निगरानी के लिए भी अलग से टीम भेजी जा रही है।

    खूंटाघाट बांध में इस समय 29 प्रतिशत पानी है। इसमें से 15 प्रतिशत पानी नहर में छोड़कर उससे तालाब भरने की योजना बनाई गई है। इससे 100 गांवों के तालाबों को भरा जा सकेगा। यह सब तब होगा जब लोग नहर के पानी का दुरूपयोग न करे। इसे देखते हुए सिंचाई विभाग के इंजीनियर, टाइम कीपर, अमीन आदि को जल उपभोक्ता संस्था के पदाधिकारियों के साथ मिलकर ग्रामीणों को समझाइश देने के लिए तैनात किया गया है। इसमें उन्हें तालाब तक नाली बनाकर पानी ले जाने कहा जा रहा है। इससे नहर के पानी का कम से कम व्यय होगा। इधर सिंचाई विभाग ने पानी की बर्बादी रोकने अलग से अपनी टीम भी लगाई है। वे पानी पहुंचने के साथ ही उन जगहों का भ्रमण भी कर रहे हैं। कोशिश हो रही है कि एक सप्ताह के अंदर तय लक्ष्य के अनुसार तालाबों को भरने के बाद बांध का गेट बंद कर दिया जाए।

    शुक्रवार को बांध के गेट खोल दिए गए हैं। एक सप्ताह में हम सौ गांवों के तालाबों को भर देंगे। इसके लिए वर्तमान में ग्रामीणों को पानी का दुरूपयोग रोकने की समझाइश दी जा रही है।

    आरपी साव

    कार्यपालन अभियंता, खारंग जल संसाधन विभाग

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी