Naidunia
    Saturday, May 27, 2017
    PreviousNext

    पेंशनरों को जल्द मिलेगा 5,000 करोड़ का तोहफा

    Published: Fri, 21 Apr 2017 08:26 PM (IST) | Updated: Fri, 21 Apr 2017 08:31 PM (IST)
    By: Editorial Team
    mcd election 21 04 2017

    नई दिल्ली। दिल्ली में एमसीडी चुनाव के बाद मोदी सरकार पेंशनरों को भारी भरकम 5,000 करोड़ रुपए का तोहफा देने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में अगले हफ्ते होने वाली कैबिनेट बैठक में पेंशन की गणना करने के एक नए फार्मूले को मंजूरी दी जा सकती है जिसके बाद रिटायर हो चुके कर्मचारियों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी।

    माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से 50 लाख से अधिक पेंशनरों को फायदा होगा। सूत्रों के मुताबिक, पेंशन सचिव सी. विश्वनाथ की अध्यक्षता वाली समिति ने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट दे दी है और माना जा रहा है कि अगले हफ्ते कैबिनेट इस समिति की सिफारिशों पर मुहर लगा सकती है।

    दिल्ली में नगर निगम चुनाव के चलते लागू आचार संहिता की वजह से इस हफ्ते हुई कैबिनेट बैठक में सरकार इसे मंजूरी नहीं दे सकी। दरअसल, सातवें वेतन आयोग ने सरकार के समक्ष पेंशन में वृद्धि के दो विकल्प दिए थे। पहला विकल्प वेतन में 2.57 का गुणाकर पेंशन की गणना करने था, जबकि दूसरा विकल्प इंक्रीमेंटल फार्मूले पर आधारित था।

    सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करते वक्त इंक्रीमेंटल फार्मूला ही पेंशन की गणना के लिए चुना, लेकिन इसे लागू करने में आ रही कठिनाइयों को देखते हुए सरकार ने पेंशन सचिव की अध्यक्षता में यह समिति बनाई थी।

    इंक्रीमेंटल फार्मूला लागू करने पर पेंशन की गणना में कई तरह की विसंगतियां आ रही थीं। मसलन अगर कोई कर्मचारी जनवरी 2016 से पूर्व रिटायर होता है और दूसरा कर्मचारी जनवरी के अंत में रिटायर हुआ तो महज महीने भर बाद रिटायर होने वाले कर्मचारी को अधिक पेंशन मिलेगी।

    समिति ने अब "पे-फिक्सेशन मैथड" की सिफारिश की है। माना जा रहा है कि इस फार्मूले के आधार पर पेंशन की गणना होने पर रिटायरकर्मियों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी और उन्हें तकरीबन 5,000 करोड़ रुपये का लाभ होगा। नए फार्मूले के तहत पेंशनधारकों के समकक्ष ग्रेड के कर्मचारियों को मिल रहे वेतन के आधार पर पेंशन की गणना की जाएगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी