Naidunia
    Tuesday, September 19, 2017
    Previous

    कानून व्यवस्था के मुद्दे पर ही JNU में प्रवेश करे पुलिस : दिल्ली हाईकोर्ट

    Published: Wed, 09 Aug 2017 11:48 PM (IST) | Updated: Thu, 10 Aug 2017 06:46 PM (IST)
    By: Editorial Team
    dhc 09 08 2017

    नई दिल्ली। हाई कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली पुलिस से कहा कि वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में केवल कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर ही प्रवेश करे।

    न्यायमूर्ति विभू बाखरू की पीठ ने कहा कि जेएनयू प्रशासन द्वारा बुलाए जाने पर ही पुलिस कैंपस में जाए। विश्वविद्यालय ऐसा स्थान नहीं है, जहां पुलिस की उपलब्धता की जरूरत पड़े।

    अदालत ने यह निर्देश जेएनयू प्रशासन की तरफ से लगाई गई याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया। जेएनयू प्रशासन ने याचिका लगाकर प्रशासनिक ब्लॉक के समीप पुलिस सुरक्षा की मांग की थी।

    इसमें कहा गया था कि छात्र प्रशासनिक ब्लॉक के पास प्रदर्शन करते हैं और ड्रम बीट बजाते हैं।

    इससे वहां प्रवेश करने और निकास में अधिकारियों को काफी परेशानी होती है। प्रशासनिक ब्लॉक के 200 मीटर के दायरे में धरना प्रदर्शन पर पूरी तरह से रोक लगनी चाहिए।

    हाई कोर्ट ने छात्रों को निर्देश दिया कि वे प्रशासनिक ब्लॉक के 100 मीटर के दायरे में प्रदर्शन न करें। विश्वविद्यालय पहले ही छात्रों के धरना प्रदर्शन के लिए जगह निर्धारित कर चुका है।

    छात्रों को साबरमती हॉस्टल के पास बने स्थान पर ही धरना प्रदर्शन करना चाहिए। अदालत ने छात्रों से पूछा कि आपको बताए गए स्थान पर प्रदर्शन करने में क्या समस्या है?

    इस पर जवाब दिया गया कि उक्त स्थान काफी दूर है और उनकी गतिविधियों किसी के ध्यान में नहीं आ पाएंगी। हाई कोर्ट ने कहा कि विश्वविद्यालय दिखावा करने की जगह नहीं है।

    वहीं छात्रों की गतिविधि पर नजर रखने के लिए जेएनयू प्रशासन ने 600 सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की थी। इस पर हाई कोर्ट ने कहा कि फिलहाल प्रशासनिक ब्लॉक के आसपास ही कैमरे लगाए जाएं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें