Naidunia
    Sunday, July 23, 2017
    PreviousNext

    अच्छी खबर : दृष्टिहीन भी पढ़ सकेंगे श्रीमद्भागवत गीता

    Published: Mon, 17 Jul 2017 12:30 AM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 08:27 AM (IST)
    By: Editorial Team
    bhagwad gita 17 07 2017

    फरीदाबाद। गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज की प्रेरणा से अब ब्रेल लिपि में श्रीमद्भागवत गीता सरल हिदी भाषा में तैयार की गई है। जियो गीता के तत्वावधान में यूं तो पहले गीता के एक अध्याय के 20 श्लोक ब्रेल पद्धति में संस्कृत व उनका हिदी अनुवाद उपलब्ध है, मगर अब श्रीमद्भागवत गीता के सभी 18 अध्याय के 700 श्लोकों का अनुवाद हिदी भाषा में किया गया है।

    ब्रेल पद्धति में "गीता ज्ञान सुधा" नाम से प्रकाशित यह पुस्तक देश के हर नेत्रहीन विद्यालय को निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। ब्रेल श्रीमद्भागवत गीता दो भागों में तैयार की गई है। इसके प्रथम भाग में आठ व दूसरे भाग में 10 अध्याय हैं। रविवार को फरीदाबाद में नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (एनएबी) सभागार में इसका लोकार्पण किया गया।

    गीता मनीषी और श्री कृष्ण कृपाधाम, वृंदावन के संस्थापक ज्ञानानंद महाराज ने कहा कि वह गीता को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि श्रीमद्भागवत गीता हर धर्म, जाति व संप्रदाय के इंसान के लिए उपयोगी है। मुख्य अतिथि हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने राज्य सरकार की ओर से गीता के प्रचार-प्रसार के बढ़ावा देने पर जोर दिया।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी