Naidunia
    Monday, November 20, 2017
    PreviousNext

    दिल्ली के अस्पतालों में सेक्स चेंज करवाने वालों की बढ़ी संख्या

    Published: Mon, 17 Jul 2017 11:37 AM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 08:27 AM (IST)
    By: Editorial Team
    gender change 2017717 16936 17 07 2017

    नई दिल्‍ली। लिंग परिवर्तन करवाना भले ही अब भी बहुत से लोगों की नजरों में अजीब हो लेकिन दिल्ली में मामला कुछ अलग है। पिछले कुछ सालों के मुकाबले यहां पर लिंग परिवर्तन करवाने वालों की संख्या में हाल के समय में बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

    लगभग दस साल पहले तक राजधानी में 1-2 लिंग परिवर्तन के मामले सामने आते थे लेकिन आज ये स्थिति बदल गई है और इससे जुड़े आंकड़े जो डॉक्‍टर्स के जरिए सामने आए, वो चौंकाने वाले हैं। दिल्‍ली के हॉस्पिटल्‍स में लिंग परिवर्तन का ऑपरेशन कराने वालों का रेला-सा देखने को मिल रहा है।

    एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्‍टर्स बताते हैं कि अब सेक्‍स चेंज का ऑपरेशन कराना कोई बड़ी बात नहीं रह गई। अब इसको लेकर लोगों के नजरिए में भी काफी परिवर्तन आ गया है। इसलिए लगातार ऐसे लोगों की संख्‍या बढ़ रही है, जो अपना सेक्‍स चेंज कराना चाहते हैं। नाम ना बताने की शर्त पर एक नामी हॉस्पिटल के डॉक्‍टर बताते हैं कि हमारे यहां पांच लोग वेटिंग लिस्‍ट में हैं। इनमें से दो इंजीनियर और एक मेडिकल स्‍टूडेंट हैं, जिनका सेक्‍स चेंज का ऑपरेशन होना है।

    लोकनायक हॉस्पिटल के प्‍लास्टिक सर्जरी विभाग के हेड डॉ. पीएस भंडारी बताते हैं, 'इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि मेडिकल स्‍टूडेंट और इंजीनियर अपना सेक्‍स चेंज कराने का ऑपरेशन करा रहे हैं। आजकल ज्‍यादातर मिडिल क्‍लास के लोग ऐसा ऑपरेशन कराने हमारे पास सबसे ज्‍यादा आ रहे हैं।' उधर डॉक्‍टर राजीव मेहता बताते हैं, 'लगभग दस साल पहले ऐसे ऑपरेशन के केस पूरे साल में 1-2 आते थे। लेकिन अब ऐसे ऑपरेशन कराने वालों की संख्‍या महीने में 3-4 पहुंच गई है।'

    बता दें कि डॉक्‍टर्स लगभग छह महीने पहले से सेक्‍स परिवर्तन के लिए ऑपरेशन कराने वाले शख्‍स से अपनी पसंद के कपड़े पहनने और व्‍यवहार करने के लिए कहते हैं। इससे आगे की लाइफ काफी आसान हो जाती है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें