Naidunia
    Saturday, November 25, 2017
    PreviousNext

    इस कैफे में आप जो भी खाओ, नहीं बनेगा कोई बिल

    Published: Thu, 20 Apr 2017 03:43 PM (IST) | Updated: Fri, 21 Apr 2017 08:58 AM (IST)
    By: Editorial Team
    sevacafe 2017420 155214 20 04 2017

    अहमदाबाद। अहमदाबाद के वसंत विहार स्थित सेवा कैफे परंपरागत ईटिंग जाॅइंट नहीं है। यह बहुत से जीवन की उम्मीद की एक छोटी किरण है जो इसके साथ जुड़ा हुआ है। इस कैफे में आपके पास खाना खत्म करने के बाद कोई बिल नहीं आएगा, लेकिन आपसे बस एक ही उम्मीद की जाएगी, किसी दूसरे की मदद करें।

    यानी इस कैफे में आप कुछ भी ऑर्डर करें, उसका बिल कभी नहीं चुकाना पड़ेगा क्योंकि आपका बिल किसी और ने दे दिया है। ये इस कैफे की एक दिन की स्कीम नहीं हैं बल्कि इस कैफे में खाना खाने के बाद आपको कभी अपना बिल नहीं देना पड़ता क्योंकि आपके लिए किसी और ने ये बिल गिफ्ट के तौर पर दे दिए हैं।

    यहां देखिए राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और किरेन रिजिजू का वर्कआउट वीडियो

    इस रेस्टोरेंट के संचालक जाॅन सिलीपंत और जयेश पटेल इस कैफे को स्कूल ऑफ सर्विस कहते हैं। उनका मानना है कि अगर हर इंसान किसी दूसरे इंसान के खाने की ज़िम्मेदारी उठाएगा, तो समाज की इससे अच्छी सेवा नहीं हो सकती। यहां आने वाले लोग जो भी खाते हैं, उसके लिए उन्हें कोई पैसा नहीं देना होता, हालांकि वो किसी दूसरे के लिए चैरिटी कर के जाते हैं। इस गिफ्ट इकोनाॅमी से ही ये कैफे चल रहा है।

    इस कैफे में अधिकांश स्वयंसेवक ही हैं, जो दिन-रात यहां सेवा के लिए तत्पर रहते हैं।

    सेवा कैफ़े की हैंडबुक में एक बहुत अच्छी बात लिखी है: ये रेस्टोरेंट एक तरह का प्रयोग, जिसमें हमने सेवा के भाव को सभी लोगों तक पहुंचाने और लोगों को इससे जोड़ने की कोशिश की है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें