Naidunia
    Tuesday, November 21, 2017
    PreviousNext

    गुजरात चुनाव के विज्ञापन में 'पप्पू' शब्द का इस्तेमाल नहीं कर सकेगी BJP

    Published: Wed, 15 Nov 2017 07:29 AM (IST) | Updated: Wed, 15 Nov 2017 05:29 PM (IST)
    By: Editorial Team
    ec 20171115 83037 15 11 2017

    अहमदाबाद। चुनाव आयोग ने गुजरात में सत्ताधारी भाजपा को इलेक्ट्रॉनिक प्रचार में "पप्पू" शब्द का इस्तेमाल करने से रोक दिया है। राजनीतिक हलकों और सोशल मीडिया में यह शब्द कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आयोग ने इसे आपत्तिजनक कहा है।

    आयोग के इस कदम की पुष्टि करते हुए भाजपा सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि प्रचार सामग्री में किसी शब्द का किसी व्यक्ति से संबंध नहीं है। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पिछले महीने पार्टी द्वारा सौंपी गई प्रचार सामग्री में इस शब्द पर आपत्ति जताई है।

    भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "चुनाव से संबंधित कोई भी प्रचार सामग्री तैयार करने से पहले इसे समिति को सौंपना होता है। समिति उसका प्रमाणपत्र देती है। हालांकि समिति ने पप्पू शब्द पर आपत्ति जताई है क्योंकि इसे अपमानजनक माना है। समिति ने हमसे इसे हटाने या उसकी जगह दूसरे शब्द का इस्तेमाल करने के लिए कहा है।"

    उन्होंने कहा कि पार्टी इस शब्द को हटाकर दूसरी स्क्रिप्ट चुनाव आयोग को सौंपेगी। पप्पू शब्द का किसी व्यक्ति विशेष से जुड़ा नहीं होने का पक्ष रखते हुए फैसले पर विचार करने के लिए कहा था। लेकिन, उन्होंने इसे नामंजूर कर दिया।

    गुजरात में तीन निर्दलीय प्रत्याशियों ने पर्चा भरा -

    चुनाव आयोग द्वारा पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद मंगलवार को तीन निर्दलीय प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है। राज्य में दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को चुनाव कराए जाएंगे और 18 दिसंबर को मतगणना होगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें