Naidunia
    Saturday, December 16, 2017
    PreviousNext

    इस राज्य में स्वाइन फ्लू का कहर, डेढ़ सौ से ज्यादा की मौत

    Published: Fri, 11 Aug 2017 02:34 PM (IST) | Updated: Sat, 12 Aug 2017 04:06 PM (IST)
    By: Editorial Team
    swine flu in gujrat 11 08 2017

    अहमदाबाद। गुजरात में बारिश थमने के बाद अब जानलेवा एच-1 एन-1 वायरस यानी स्वाइल फ्लू से लोगों का हाल बेहाल है। अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, सौराष्ट्र, कच्छ सहित कई शहरों में हाहाकार मचा है। अहमदाबाद में सात दिन में 12, तो वडोदरा और राजकोट में 24 घंटों में 7 लोगों की मौत हो गई है। पूरे प्रदेश में इस बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 153 पहुंच गया है। एक हजार से ज्यादा मरीज अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं।

    राज्य के स्वास्थ्य मंत्री शंकर चौधरी ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन को डोर टू डोर सर्वे करने के आदेश दिए हैं। तमाम सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू से बचने के लिए आयूर्वेदिक काढ़ा निःशुल्क वितरित किया जा रहा है।

    स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इस बार सौराष्ट्र और राजकोट में स्वाइन फ्लू का जोर अधिक है। यहां अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। अहमदाबाद में पिछले सात दिनों में 245 मामले दर्ज हुए हुए हैं। सरकार स्वाइन के रोकथाम के लिए विभिन्न प्रकार की तैयारियां करने का दावा कर रही है। हालांकि जिस तरह से मामले बढ़ रहे है,यह दावा गलत साबित हुआ है। प्रशासन के मुताबिक, इस वर्ष राज्य में स्वाइन फ्लू की स्थिति चिंताजनक है। सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए आइसोलेशन वोर्ड की सुविधा की गई है।

    स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकडों के मुताबिक, इस वर्ष स्वाइन फ्लू से 153 लोगों की मौत हुई है। जिसमें अहमदाबाद में 26, वड़ोदरा में 20, सूरत में 10, सौराष्ट्र और राजकोट में 52, कच्छ में 15, जामनगर में 10, गीर सोमनाथ और आणंद में तीन लोगों की मौत हुई है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें