Naidunia
    Sunday, September 24, 2017
    PreviousNext

    500 मीटर का नियम खत्म, अब कहीं भी खोले जा सकेंगे कियोस्क

    Published: Mon, 18 Sep 2017 12:22 AM (IST) | Updated: Mon, 18 Sep 2017 12:22 AM (IST)
    By: Editorial Team

    अनूपपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

    एमपी ऑनलाइन की गाइडलाइन में बदलाव किया गया है। अब कहीं भी कियोस्क सेंटर खोले जा सकते हैं। इससे जिले में कियोस्क सेंटर की संख्या बढ़ती जा रही है। पहले कोई भी कियोस्क सेंटर खोलते समय इस बात का ख्याल रखा जाता था कि उसके 500 मीटर के दायरे में दूसरा सेंटर न हो, लेकिन अब इस नियम को खत्म कर दिया गया है। बताया गया कि मप्र सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर बढ़ाने पर जोर दे रही है। इसी कारण अब परीक्षा फार्म भरने से लेकर बिजली बिल, संपत्ति कर सहित अन्य भुगतान के लिए कियोस्क सेंटर खोलने के नियम में बदल दिए गए हैं। पहले कियोस्क सेंटर का आवेदन एमपी ऑनलाइन में करने पर इस बात की जांच की जाती थी कि 500 मीटर के दायरे में दूसरा कियोस्क तो नहीं है। वहीं अब दूरी की समय सीमा खत्म कर दी गई है।

    7800 से 3600 हुई रजिस्ट्रेशन फीस

    कियोस्क खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन की फीस भी घटाकर पहले की तुलना में आधी से कम कर दी गई है। पहले 7800 रुपए में रजिस्ट्रेशन किया जाता था लेकिन अब इसके लिए सिर्फ 3600 रुपए देने पड़ रहे हैं।

    अब 30 रुपए मिलेंगे

    एमपी ऑनलाइन ने कियोस्क संचालक का कमीशन भी कम कर दिया है। इससे कियोस्क संचालकों में नाराजगी है। संचालकों का कहना है कि पहले ही कियोस्क सेंटर बढ़ने से हमारी आमदनी कम है। कमीशन घटने के कारण दिक्कते बढ़ गई हैं। पहले 570 रुपए परीक्षा फीस पर 70 पोर्टल चार्ज होता था। इन 70 में 35 रुपए कमीशन एमपी ऑनलाइन का और 35 रुपए कियोस्क सेंटर संचालक को मिलते थे। अब संचालकों का कमीशन 5 रुपए घटा दिया गया है। एमपी ऑनलाइन को 40 रुपए तथा संचालकों को 30 मिलेंगे थे। अब संचालकों का इसके साथ हर साल एग्रीमेंट की शर्त भी बढ़ा दी गई है।

    कियोस्क बढ़ाने के लिए बदले निमय

    संभागीय कियोस्क हेड कुंभलाल यादव ने बताया कि प्रदेश में कियोस्क सेंटर बढ़ाने के लिए एमपी ऑनलाइन की गाइडलाइन में बदलाव किया गया है। ऑनलाइन फार्म से लेकर बिल भुगतान कैशलेस करने के लिए यह व्यवस्था की गई है। यदि कियोस्क संचालकों को दिक्कत है तो उनकी समस्या दूर की जाएगी।

    और जानें :  # fUfUfU fUfUfU
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें