Naidunia
    Saturday, October 21, 2017
    PreviousNext

    क्षेत्र के लिए गुजरात की नर्सरी में तैयार होंगे नूरजहां आम के पौधे

    Published: Mon, 19 Jun 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Mon, 19 Jun 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    कट्ठीवाड़ा। नईदुनिया न्यूज

    कट्ठीवाड़ा की पहचान बन चुके नूरजहां आम की किस्म के संरक्षण और पैदावार के संबंध में प्रशासिनक हलचल शुरू हो गई हैं। हाल ही में कट्ठीवाड़ा आए कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने नूरजहां फार्म का दौरा किया। उनके साथ उद्यानिकी विभाग के सहायक निदेशक टीएस वास्कले भी थे।

    कलेक्टर ने नूरजहां फार्म का दौरा कर वहां पर नर्सरी लगाने की संभावनाओं और आम के उत्पादन, प्रशिक्षण और वितरण के संबंध में चर्चा की। उद्यानिकी के सहायक निदेशक वास्कले के अनुसार कलेक्टर द्वारा नूरजहां फार्म के संचालक को विस्तृत चर्चा के लिए मंगलवार को कलेक्टोरेट बुलाया है।

    उल्लेखनीय है कि नईदुनिया में नूरजहां पर पिछले दिनों प्रकाशित विशेष समाचार के बाद नूरजहां आम की किस्म की बचाने के लिए अनेक प्रयास शुरू हुए हैं। गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के उदवाड़ा स्थित पटेल नर्सरी जो कि लगभग 200 साल पुरानी है वहां पर नूरजहां की कलमों को ले जाया गया है। वहां पर इस किस्म के आम के पौधों को तैयार किया जाएगा और वे पौधे यहां लाकर रोपे जाएंगे।

    इस संबंध में कट्ठीवाड़ा आए अमेरिका के नार्थ डेकोटा में 38 साल तक रह चुके और वर्तमान में गुजरात के आणंद क्षेत्र के चिकोड़ा में रहने वाले डॉ. रमन भाई पटेल, जो कि प्रसिद्घ सर्जन भी हैं, ने बताया कि उन्होंने कट्ठीवाड़ा की प्रसिद्घ नूरजहां आम प्रजाति के बारे में पढ़ा तो वे यहां चले आए। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि आम की इस विलुप्त हो रही प्रजाति के बारे में मप्र सरकार ने अभी तक कुछ क्यों नहीं किया। उनके अनुसार यही विशिष्ट प्रजाति अगर गुजरात में होती तो सरकार इसे हाथों-हाथ अपनाती और इसके लिए विशेष प्रयत्न करती।

    गौरतलब है कि नूरजहां के क्षेत्र में महज 8 पेड़ बचे हैं, जिन्हें बचाने के लिए विशेष प्रयास नहीं किए गए तो आम की यह दुर्लभ किस्म लुप्त हो जाएगी। नूरजहां आम की खासियत यह है कि इसकी बुकिंग डालियों पर ही हो जाती है। प्रदेश के विभिन्ना राज्यों में यहां से नूरजहां आम भेजा जाता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें