Naidunia
    Monday, December 11, 2017
    PreviousNext

    मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों ने देखी खगोलीय घटनाएं और तारामंडल

    Published: Thu, 07 Dec 2017 05:38 PM (IST) | Updated: Thu, 07 Dec 2017 05:38 PM (IST)
    By: Editorial Team

    मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों ने देखी खगोलीय घटनाएं और तारामंडल

    -सोंडवा ब्लॉक के स्कूलों में पहुंचेगी चलित विज्ञान प्रदर्शनी

    आलीराजपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

    जिले के दूरस्थ अंचलों में स्कूलों के बच्चे विज्ञान के चमत्कार, खगोली घटनाएं, चलित तारा मंडल और विज्ञान के चकित कर देने वाले मॉडलों के माध्यम से विज्ञान को जानेंगे। इसके लिए कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा के विशेष प्रयासों से चिल्ड्रन साइंस सेन्टर इन्दौर की एक टीम सोंडवा पहुंची है। बुधवार को शासकीय मॉडल स्कूल सोंडवा में कलेक्टर मिश्रा ने पर्यावरण, जैव विविधता संरक्षण कार्यक्रम के तहत चलित विज्ञान प्रदर्शनी, चलित तारामंडल से खगोल विज्ञान की गतिविधि और विज्ञान के प्रयोगों पर आधारित मैजिक ऑफ साइंस का अवलोकन कर जिले में इसके प्रसार के लिए शुभारंभ किया।

    स्कूल परिसर में मां सरस्वती के चित्र का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कलेक्टर मिश्रा ने कहा व्यावहारिक जीवन में विज्ञान कैसे काम करता है। यह आयोजन के माध्यम से एडवांस विज्ञान की गतिविधियों को स्कूली बच्चे देख पाएंगे। कलेक्टर मिश्रा ने स्कूली बच्चों से धैर्य के साथ समस्त विज्ञान की गतिविधियों और मॉडलों को देखकर समझने का आह्वान किया। उन्होंने सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य, बीईओ सहित अन्य स्कूल स्टाफ को निर्देश दिए कि जहां भी विज्ञान प्रदर्शनी और बस पहुंचे बच्चों को आराम से सभी विज्ञान के मॉडल, चलित तारामंडल आदि दिखाएं और समझाए जाएं। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि विज्ञान की निरसता की धारणा को तोड़कर विज्ञान के प्रयोगों को देखे। कलेक्टर मिश्रा ने चलित तारामंडल में खगोली घटनाओं, तारामंडल, चलित प्रदर्शनी में लगे मॉडल्स आदि का अवलोकन किया। इस अवसर पर चिल्डन साइंस सेन्टर के राजेन्द्रसिंह और उनकी टीम द्वारा विज्ञान के प्रयोगों पर आधारित मैजिक ऑफ साइंस बताए गए। स्कूली विद्यार्थियों को प्रत्येक मॉडल, चलित तारामंडल और प्रदर्शनी का अवलोकन कराया गया। इस अवसर पर सहायक आयुक्त सतीश सिंह, डाइट प्राचार्य वाघेला, बीईओ रामानुज शर्मा, सेवानिवृत्त प्राचार्य अरविन्द गेहलोद, विद्यालय स्टॉफ, सेन्टर के टीम सदस्य सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

    एक सप्ताह तक स्कूली बच्चों को मिलेगी जानकारी

    सोंडवा विकासखंड बीईओ रामानुज शर्मा ने बताया चलित प्रदर्शनी, चलित तारामंडल आदि का सोंडवा विकासखंड के विभिन्न स्थानों पर स्थित स्कूलों के बच्चों को एक सप्ताह तक अवलोकन कराया जाएगा। साथ ही शिक्षकों को भी मॉडलों के माध्यम से परिचित कराया जाएगा। इसके बाद जिले के विभिन्न स्कूलों में यह प्रदर्शनी दिखाई जाएगी।

    और जानें :  # alirajpur news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें