Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    मेहमान शिक्षक बनकर आज बच्चों को पढ़ाएंगे जनप्रतिनिधि

    Published: Fri, 17 Feb 2017 09:51 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 09:51 PM (IST)
    By: Editorial Team

    अनूपपुर ब्यूरो। बच्चों को स्कूल जाने के लिए रूझान बढ़ाने और बच्चों के लिए आवश्यक शिक्षा सुधार के आंकलन को लेकर शासन द्वारा मिल बाचें कार्यक्रम शुरू किया गया है। मिल बांचें इस अभियान से जिले के विभिन्न वर्गो के 1817 वालेंटियर जुड़े है जो आज सरकारी स्कूल में पढ़ाने जाएंगे। अभियान का हिस्सा बनने वालो में सबसे आगे आमनागरिक हैं।

    1817 वॉलेंटियर पढ़ाएंगे बच्चों को

    जिले के 1553 शासकीय प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने हेतु रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यक्ति आज शनिवार को संबंधित विद्यालय जाकर वहां उपलब्ध रूचिकर पुस्तकों में से किसी एक के अंश या पाठ का वाचन कराएंगे। इसके बाद कक्षा में उपस्थित बच्चों से यह मेहमान शिक्षक रूचिकर प्रश्न, सामूहिक परिचर्चा, संवाद व पढ़ने की कला से भी बच्चों को परिचित कराएंगे। अभियान के लिए जिले की 1553 शालाओं के लिए 1817 लोगों के रजिस्ट्रेशन वालेंटियर के रूप में किया गया हैं। जानकारी अनुसार मिल बाचे अभियान में करीब 86 गृहणियां, छः वकील, दो डॉक्टर, आठ मीडिया, 311 अन्य लोग सहित शासकीय सेवक और संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि शामिल हैं।

    कलेक्टर, विधायक भी पढ़ाने जाएंगे

    इस अभियान में अधिकारी, समाज सेवी, समाज के सफल व्यक्ति, शाला में पढ़ने वाले पूर्व छात्रों सहित जनप्रतिनिधि और शासकीय विभागों में कार्यरत अधिकारियों को भी जोड़ा गया है। अधिकतर ने इस कार्यक्रम में जुड़ने खुद ही पंजीयन कराया है। जानकारी अनुसार जिला कलेक्टर ग्राम मेड़ियारास, अनूपपुर विधायक ग्राम बैरीबांध, पुष्पराजगढ़ विधायक ग्राम कोड़ा, पुलिस अधीक्षक ग्राम पंचायत चिल्हारी के कोलान टोला, जिला पंचायत सीईओ ग्राम मानपुर, डीपीसी पुष्पराजगढ़ के ग्राम चरकू मार, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी ग्राम बिजौड़ी के स्कूल में जाएंगे

    यह है पंजीयन की स्थिति

    मिल बांचे कार्यक्रम में जिले के 1553 प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं को लिया गया है। जिसमें से अनूपपुर विकासखण्ड के 270 स्कूलों में 320 लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। इसी तरह जैतहरी के 408 स्कूलों में 469 का, कोतमा विकासखण्ड के चयनित 183 स्कूलों में 215 और पुष्पराजगढ़ के 692 स्कूलों के लिए 813 लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

    और जानें :  # nnn nnn
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें