Naidunia
    Thursday, October 19, 2017
    PreviousNext

    खबर नं.12स्वतंत्रता दि

    Published: Mon, 14 Aug 2017 04:05 AM (IST) | Updated: Mon, 14 Aug 2017 04:05 AM (IST)
    By: Editorial Team

    खबर नं.12

    स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह को लेकर अंतिम रिहर्सल में

    परेड के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों को फायनल रूप दिया गया, मुख्य समारोह में इस बार ध्वजारोहण कलेक्टर के द्वारा होगा

    अशोकनगर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। स्वतत्रता दिवस का मुख्य समारोह की अंतिम तैयारियां जोर-शोर से चल रही थी। उनको अंतिम स्वरूप प्रदान किया गया। इस अंतिम रिहर्सल में परेड़ की टुकड़ियों ने प्रदर्शन किया और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर स्कूली बच्चों की ओर से मुख्य समारोह में दिए जाने वाले कार्यक्रमों को फायनल रूप प्रदान किया गया। इस बार स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण जिले के कलेक्टर बी एस जामोद करेंगे।

    इस मुख्य समारोह को लेकर पिछले कई दिनों से शा. नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय के खेल मैदान पर लगातार तैयारियां चल रही थी। इन तैयारियों के बाद जिले के कलेक्टर बी एस जामोद, अपर कलेक्टर अनिल चांदिल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शानू आफताब अली, परेड़ की टुकड़ियों की रिहर्सल को देखने पहुचे। अतिथियों की उपस्थिति में इस मुख्य समारोह के आयोजन को अंतिम स्वरूप प्रदान किया गया। इस मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कलेक्टर बी एस जामोद के कर कमलों से होगा। उनके साथ जिले के एसपी संतोष सिंह गौर भी खुली जिप्सी में सवार होंगे। इस कार्यक्रम में 9 बजे ध्वजारोहण, उसके तत्काल बाद राष्ट्रगान, उसके पश्चात अतिथियों द्वारा परेड़ का निरीक्षण, मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन और 11 परेड़ की टुकडियों द्वारा मार्चपास्ट किया जाएगा। इसके पश्चात जिले के विभिन्न स्कूलों के 500 छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक पीटी प्रदर्शन के आयोजन होगे।

    जिलेभर में स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 7 बजे से होंगे ध्वजारोहण के आयोजन शुरू

    अशोकनगर जिला मुख्यालय पर इस मुख्य समारोह के साथ-साथ शासकीय भवनों और विभिन्न चौराहों पर पूरी राष्ट्रीय भावना के साथ ध्वजारोहण किए जाएंगे। इन सभी आयोजनों को लेकर जिले में तैयारियां जारी है। स्वतंत्रता दिवस के पर्व को लेकर जिले में व्यापक उत्साह है। इस बार भी मुख्य समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति को लेकर प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरूस्कार प्रदान किए जाएगे। इस मोके पर अनेक लोगों को उत्कृष्ट कार्यों के लिए भी सम्मानित किया जाएगा। जिले में सुबह 7 बजे से ध्वजारोहण के कार्यक्रम आरम्भ होंगे जो पूरे दिन आयोजित होंगे। स्कूली संस्थाओं में स्कूल संचालकों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किए गए है। इन आयोजनों में स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक, धार्मिक और राष्ट्रीयता से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

    15 अगस्त से एसपी कार्यालय संयुक्त भवन में और परिवहन कार्यालय नये भवन में पहुचेगा

    जिला मुख्यालय पर पिछले दिनों 24 जून को नये कलेक्टोरेट भवन का शुभारम्भ हुआ था लेकिन जगह की कमी को देखते हुए एसपी कार्यालय पुराने भवन में ही चल रहा था। लेकिन नये भवन में कई कक्ष और पुलिस विभाग को प्रदान किए जाने के बाद पिछले कई दिनों से पुलिस अधीक्षक कार्यालय की विभिन्न शाखाओं को लगाए जाने की तैयारी की गई थी। एसपी और एडिशनल एसपी के कार्यालय इस भवन में स्वतंत्रता दिवस के दिन ही 15 अगस्त से आरम्भ होंगे। यहां एसपी कार्यालय पर ध्वजारोहण एसपी द्वारा किए जाने के बाद उक्त कक्षों में बैठकर एसपी कार्यालय की शुरूआत की जाएगी। इसी मौके पर 15 अगस्त को ही परिवहन कार्यालय के नये भवन की शुरूआत होगी। इस भवन का निर्माण अशोकनगर-गुना सड़क मार्ग पर किया गया है। इस भवन पर ध्वजारोहण किए जाने के बाद परिवहन कार्यालय की शुरूआत जिला परिवहन अधिकारी अशोक केबरे के द्वारा की जाएगी।

    स्कूलों में मध्यान्ह भोजन और ग्रामों में ग्रामसभाओं का आयोजन होगा

    शासकीय शालाओं में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम संचालित है। शासन के निर्देशानुसार स्वोतंत्रता दिवस के अवसर पर मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अन्तर्गत विशेष भोज का आयोजन किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 अगस्त के भव्य आयोजन के उपरांत लगभग 12 बजे कार्यक्रम के मुख्य0 अतिथि शासकीय प्राथमिक माध्यनमिक शाला कचनार में पहुंचकर बच्चों के बीच बैठकर विशेष भोज करेंगे। इसी दिन जिले में 15 अगस्त को ही ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन होगा। इन ग्राम सभाओं में सरपंच और सचिव के साथ-साथ गांव के पंच भी उपस्थित होंगे।

    15 अगस्त की सुबह 7ः30 बजे स्वतंत्रता दौड़ का आयोजन

    इसी मौके पर शासन के निर्देश पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। संयुक्त कलेक्टर एवं एसडीएम अखिलेश जैन ने बताया कि स्वतंत्रता दौड़ का आयोजन सुबह 7ः30 बजे नवीन संयुक्त कलेक्टर कार्यालय के भवन से होगा। यह स्वतंत्रता दौड़ कलेक्टर कार्यालय से आरम्भ होकर शासकीय नेहरू महाविद्यालय तक पहुचेगी। इस स्वतंत्रता दौड़ में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, स्कूली छात्र और आम नागरिक भी स्वेच्छा से भाग ले सकेंगे। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से इस स्वतंत्रता दौड़ में भाग लेने की अपील की है। भाजपा द्वारा 14 अगस्त को एक तिरंगा यात्रा का आयोजन किया जाएगा। यह तिरंगा बाइकों के माध्यम से शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली जाएगी। इसकी शुरूआत स्थानीय रामलीला मंच से होगी।

    .............................................................................................................................................

    फोटो137ए- मुख्य समारोह में स्कूली छात्रों के दल भी परेड़ में शामिल होंगे।

    फोटो137बी- सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अंतिम रिहर्सल की गई।

    फोटो137सी- जिले के अधिकारी मुख्य समारोह की अंतिम रिहर्सल का अवलोकन करते हुए।

    .............................................................................................................................................

    और जानें :  # ashoknagar
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें