Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    सांसद आदर्श ग्राम खजुरी के ग्रामीण योजनाओं के लाभ से वंचित!

    Published: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    बड़वानी-ठीकरी। नईदुनिया प्रतिनिधि

    सांसद आदर्श ग्राम खजुरी में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत शुक्रवार को आयोजित ग्राम संसद में स्कूल शिक्षा विभाग की सचिव दिप्ती गौड़ मुखर्जी शामिल हुई। संत सिंगाजी महाराज के मंदिर परिसर में लगी चौपाल में सचिव ने ग्रामीणों को अभियान की जानकारी दी। चर्चा में ग्रामीणों ने बताया कि खजूरी सांसद आर्दश ग्राम है लेकिन विभागों की ओर से मिलने वाली योजनाओं से ग्राम अभी तक वंचित है।

    ग्रामीणों ने बताया कि कृषि क्लस्टर में खजुरी को लेना था लेकिन राजपुर को लिया गया, जो ट्रायबल नहीं है। सचिव ने ग्रामीणों से सांसद ग्राम में हुए कायोर् की जानकारी ली। उन्होंने योजनाओं से वंचित पात्र लोगों के नाम जोड़ने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही ग्राम के मुख्य मार्ग पर भोंगली नदी पर पुलिया को देख संबंधित अधिकारियों से जल्द ही पुल का एस्टीमेट बनाकर काम शुरू कराने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम में शौचालयों की स्थिति जानते हुए काम को पूर्ण करने की बात कही।

    15 मई तक बनेगा स्वच्छ ग्राम

    ग्राम संसद में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि खजुरी को 15 मई तक स्वच्छ ग्राम बनाएंगे। इसके लिए ग्राम के शेष रहे पात्र 206 परिवारों के यहां भी व्यक्तिगत शौचालय बनाए जाएंगे। ग्राम के संपन्ना लोग स्वयं की राशि से यह कार्य करवाएंगे। इस दौरान कलेक्टर तेजस्वी एस नायक, जिपं सीईओ बी कार्तिकेयन, एसडीएम बीएस कलेश, तहसीलदार आशा परमार, जनपद सीईओ शैलेश पांडे सहित विभिन्ना विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

    ग्राम संसद में ये निर्णय हुए

    - खड़कल तालाब का जनसहयोग से गहरीकरण कर नहर से पानी से छोड़ा जाएगा।

    - 15 मई तक ग्राम को स्वच्छ ग्राम बनाया जाएगा।

    - ग्राम के पहुंच मार्ग की पुलिया निर्माण के लिए समुचित प्राक्कलन बनाया जाएगा।

    - पूरे गांव में नालियां व रास्ते पक्के बनेंगे।

    - नाले के पार बिकने वाली शराब को लेकर दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

    - प्रधानमंत्री आवासों के कार्यों की मॉनीटरिंग ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारी व पदाधिकारी करें।

    बागवानी की तरफ बढ़ते कदम

    सचिव दिप्ती गौड़ मुखर्जी ने अंजड़ में स्थापित 'रेवा फ्लोरा कल्चर' संस्थान व ग्राम सालखेड़ा जाकर अनार की खेती का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान 'रेवा फ्लोरा कल्चर' संस्थान के पदाधिकारियों से जाना कि वे किस प्रकार आधुनिक तरीके से केले का टिशू कल्चर पद्धति से तैयार कर किसानों को कम कीमत पर उपलब्ध करा कर क्षेत्र के कायाकल्प का काम कर रहे हैं। सालखेड़ा में कृषक ओमप्रकाश खेमाजी पटेल ने बताया कि दो सालों से अपने खेतों में उत्पादित अनारों को मेट्रो सिटी में भेजकर अच्छा लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

    और जानें :  # barwani news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें