Naidunia
    Sunday, October 22, 2017
    PreviousNext

    बिना फिंगर प्रिंट लिए बनेंगे 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड

    Published: Wed, 21 Dec 2016 07:41 AM (IST) | Updated: Wed, 21 Dec 2016 04:06 PM (IST)
    By: Editorial Team
    aadhar card child 20161221 16611 21 12 2016

    भोपाल। राजधानी में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड बनाने में सर्विस प्रोवाइडरों को मशक्कत करनी पड़ रही है। कारण यह है कि 0 से 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बिना फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैन के बनाए जाने हैं। बच्चों के आधार में माता-पिता के साथ बच्चे की फोटो लगाई जानी है। इसके साथ ही बच्चे के आधार रजिस्ट्रेशन में माता-पिता के आधार नंबर दर्ज किए जाने हैं। लेकिन के एक साथ नहीं मिल पाने के कारण बच्चों के आधार बनाने में काफी देरी हो रही है।

    जिला प्रशासन ने अब राजधानी के प्राथमिक स्कूलों और आंगनवाड़ियों की मदद लेकर इस समस्या को दूर करने की योजना बनाई है। सभी आंगनवाड़ी और प्राथमिक स्कूलों को पत्र जारी कर आधार कैंप लगवाने बच्चों के माता-पिता को बुलाने को कहा गया है। स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों को पत्र जारी कर पूछा गया है कि वे आधार कैंप के लिए अपनी ओर से ऐसे दिन का चयन कर बताएं, जिस दिन ज्यादा से ज्यादा बच्चों के माता-पिता संस्था में उपस्थित रह सकते हैं।

    गौरतलब है कि बच्चों के फिंगर प्रिंट (ऊंगलियों के निशान) और रेटिना (आंख की पुतली) परिवर्तनशील होते हैं। इसलिए इसके आधार पर पहचान सुनिश्चित नहीं हो सकती है। इसलिए बच्चों के आधार में माता-पिता के आधार की डिटेल और उनके साथ फोटो लगाकर पहचान तय करने का फैसला लिया गया है।

    वर्तमान में भोपाल जिले में आधार की स्थिति

    अब तक कुल आधार पंजीयन - 93 फीसदी

    18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग - 100 फीसदी

    5 से 18 वर्ष आयु समूह - 84 फीसदी

    5 वर्ष से कम आयु समूह - 47 फीसदी

    वयस्क आबादी का आधार पंजीयन 100 फीसदी पूरा हो गया है। सबसे ज्यादा चुनौती 5 साल से कम उम्र के बच्चों के पंजीयन में आ रही है। बच्चों का आधार पंजीयन 50 फीसदी के करीब पहुंच गया है, ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इसमें कवर किया जा रहा है, यह सतत प्रक्रिया है क्योंकि बच्चे पैदा होते रहेगें, इसलिए यह 100 फीसदी कभी पूरा नहीं हो सकता है।

    - अतुल सिंह, डिप्टी कलेक्टर, ई-गर्वनेंस, प्रभारी

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें