Naidunia
    Saturday, August 19, 2017
    Previous

    सतना, धार और रीवा जिले में खनिज के भंडार के मिलने का अनुमान

    Published: Mon, 20 Mar 2017 05:01 PM (IST) | Updated: Mon, 20 Mar 2017 05:32 PM (IST)
    By: Editorial Team
    demo 2017320 17168 20 03 2017

    भोपाल। खनिज साधन विभाग मध्यप्रदेश के सतना, धार, रीवा जिले में चूना पत्थर और डिण्डोरी जिले में बाक्साइट के पूर्वेक्षण का कार्य कर रहा है। विभाग को इन जिलों में उक्त खनिज के भंडार के मिलने का अनुमान है। विभाग ने धार जिले में चूना पत्थर के 20.74 मिलियन टन भंडारों के होने का अनुमान लगाया है।

    केन्द्र सरकार की नई घोषित आक्शन नीति के अनुसार प्रदेश में चूना पत्थर के 3 ब्लॉक और हीरा खनिज के एक ब्लॉक का ई-आक्शन किये जाने की कार्यवाही नीलामी के प्रथम चरण में की गई है। खनिज ब्लॉकों की नीलामी के अगले चरण में खनिज साधन विभाग 2 चूना पत्थर ब्लॉक धार जिले के सीतापुरी और दमोह जिले में करौदी सगौड़ी में नीलाम करने की कार्यवाही कर रहा है। नीमच जिले में केशरपुरा चूना पत्थर ब्लाक के खनिपट्टा-सह-पूर्वेक्षण की नीलामी की कार्यवाही भी की जा रही है।

    प्रदेश में खनिजों के पूर्वेक्षण कार्य में गति लाये जाने के लिये मॉयल और नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कारर्पोरेशन (एन.एम.डी.सी.) के साथ मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम द्वारा त्रि-पक्षीय एम.ओ.यू. किया गया है। विभाग ने खनिज संपदा के विस्तृत सर्वेक्षण के लिये भी कार्य-योजना तैयार की है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें