Naidunia
    Monday, October 23, 2017
    PreviousNext

    डीजल से पांच और पेट्रोल से तीन प्रतिशत वैट घटाया

    Published: Fri, 13 Oct 2017 11:42 AM (IST) | Updated: Fri, 13 Oct 2017 11:45 PM (IST)
    By: Editorial Team
    fuel price mp 13 10 2017

    भोपाल। केंद्र के निर्देश और चारों तरफ से पड़ रहे दबाव के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल से वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) कम कर दिया है। तीन प्रतिशत वैट घटाने के बाद पेट्रोल लगभग 1 रुपए 32 पैसे सस्ता हुआ है। वहीं पांच प्रतिशत वैट और डेढ़ रुपए प्रति लीटर अधिभार घटाने से डीजल लगभग 3 रुपए 94 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। हालांकि अभी भी मप्र में पेट्रोल-डीजल के दाम पड़ोसी राज्यों के मुकाबले ज्यादा हैं।

    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दिल्ली में प्रधानमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद शुक्रवार को वित्त मंत्री और मुख्यमंत्री के बीच बैठक हुई। इसमें वैट कम करने का फैसला किया गया। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल से टैक्स कम करने के बाद सभी राज्यों को पांच प्रतिशत वैट कम करने की सलाह दी थी।

    वैट घटाने से मप्र सरकार को हर साल 2 हजार करोड़ रुपए का नुकसान होगा। वाणिज्य कर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस वित्तीय वर्ष में ही सरकार को करीब 1 हजार करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होगा। जीएसटी लागू होने के बाद राज्य सरकार की कमाई का सबसे बड़ा जरिया पेट्रोलियम पदार्थों पर लगने वाला वैट ही है। मप्र सरकार को हर साल 35 हजार करोड़ से ज्यादा का राजस्व मिलता है।

    पेट्रोल पर चार रुपए प्रति लीटर का सेस बरकरार

    राज्य सरकार ने डीजल पर लगने वाले डेढ़ रुपए प्रति लीटर के अतिरिक्त कर को तो खत्म कर दिया, लेकिन पेट्रोल पर चार रुपए प्रति लीटर का अतिरिक्त कर जारी रहेगा। वहीं अब पेट्रोल पर 28 फीसदी और डीजल पर 22 फीसदी वैट लगेगा।

    पड़ोसी राज्यों के मुकाबले पेट्रोल की कीमत ज्यादा, डीजल सस्ता

    शहर--पेट्रोल--डीजल

    गांधीनगर--67.81--61.21

    रायपुर--68.98--61.65

    लखनऊ--70.96--58.33

    जयपुर--71.03--61.00

    भोपाल--73.41--59.34 (लगभग)

    नोट : शुक्रवार को भोपाल छोड़कर सभी शहरों में पेट्रोल-डीजल (रुपए प्रति लीटर) का भाव।

    जनता के हित में फैसला

    मध्यप्रदेश की जनता के हित में पेट्रोल पर 3 प्रतिशत और डीजल पर 5 प्रतिशत वैट कम कर दिया है। जनता का सुख हमारे लिए सर्वोपरि है।

    -शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें