Naidunia
    Saturday, August 19, 2017
    PreviousNext

    हायर एजुकेशन कलेक्शन बताएगा कैसे पढ़ें अमेरिका में

    Published: Tue, 12 Aug 2014 04:51 AM (IST) | Updated: Tue, 12 Aug 2014 04:51 AM (IST)
    By: Editorial Team

    रश्मि प्रजापति, भोपाल। स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी में जल्द अमेरिकन हायर एजुकेशन कलेक्शन लॉन्च किया जाएगा। इसमें अमेरिका की कौन सी यूनिवर्सिटीज अच्छी हैं और कौन सी एवरेज, किस कॉलेज में स्कॉलरशिप मिल सकती है, प्लेसमेंट के मामले में कौन सी यूनिवर्सिटी में जाना फायदेमंद है, जैसे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

    हर जानकारी विस्तार में

    हाल ही में अमेरिकन कॉन्सुलेट जनरल मुंबई की ओर से स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी को अमेरिकन हायर एजुकेशन कलेक्शन भेजा गया है, जिसे लाइब्रेरी में सितम्बर महीने के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा। यह कलेक्शन अमेरिका में शिक्षा से जुड़े हर सवाल का जवाब देगा। अमेरिकन हायर एजुकेशन कलेक्शन में 19 किताबें शामिल हैं, जिसमें अमेरिकन कॉलेज गाइड शामिल हैं। इस कॉलेज गाइड में अमेरिकन सरकार द्वारा कॉलेजों को दी गई ऑफिशियल रैकिंग बताई गई है। वहीं, एक अन्य किताब अमेरिकन यूनिवर्सिटीज के इम्पलॉयमेंट कैटलॉग है, जो यूनिवर्सिटीज में प्लेसमेंट का स्टेटस बताता है। अमेरिकी विश्वविद्यालयों में से किन-किन यूनिवर्सिटीज में भारतीय छात्रों को स्कॉलरशिप मिलती है, स्कॉलरशिप पाने का तरीका क्या है और यह कितनी मदद कर सकेगी जैसी जानकारियां भी मिलेंगी। विदेशी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए जरूरी परीक्षाएं जीआरई, जीमैट और टॉफेल आदि के संबंध में भी पूरी जानकारी किताबों में शामिल है। गौरतलब है कि भोपाल से भी कई स्टूडेंट्स अमेरिका में हायर स्टडीज के लिए जाना चाहते हैं, जिन्हें इस कलेक्शन से मदद मिलेगी। सिटी में फॉरेन स्टडीज का क्रेज बढ़जा जा रहा है, जिसे देखते हुए कई सारी एक्टिविटीज भी शुरू की गई हैं।

    वर्जन

    बेस्ट कॉलेज चुनने में मिलेगी मदद

    सितंबर से दिसम्बर तक अमेरिकी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन की प्रोसेस चलता है। यही वजह है कि हायर एजुकेशन कलेक्शन को सितंबर फर्स्ट वीक में लॉन्च किया जाएगा। भोपाल के वे स्टूडेंट्स जो अमेरिका में पढ़ाई करना चाहते हैं, ये किताबें उनकी बेस्ट कॉलेज चुनने में मदद करेंगीं।

    - लक्ष्मीशरण मिश्रा, मैनेजर, स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी

    और जानें :  # new collection will be launched in city
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें