Naidunia
    Wednesday, October 18, 2017
    PreviousNext

    'हेलो 108! मेरे मोबाइल का बैलेंस खत्म हो गया, आप रिचार्ज करा दो'

    Published: Fri, 11 Aug 2017 02:58 PM (IST) | Updated: Fri, 11 Aug 2017 08:34 PM (IST)
    By: Editorial Team
    people call ambulance 11 08 2017

    भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। 'हेलो, 108 नंबर से बोल रहे हैं। ऑपरेटर- हां, बताइए आपकी क्या मदद कर सकते हैं'। मेरे मोबाइल का बैलेंस खत्म हो गया है, आप रिचार्ज करा दो।' भोपाल के कमला नेहरू अस्पताल स्थित 108 एंबुलेंस सेवा के कॉल सेंटर पर रोजाना इस तरह के 17 हजार फर्जी कॉल आ रहे हैं। इससे परेशान होकर 108 एंबुलेंस का संचालन कर रही जिगित्जा हेल्थ केयर ने ऐसे नंबरों से निजात पाने के लिए शासन से राय मांगी है।

    करीब सालभर पहले जिगित्जा हेल्थ केयर लिमिटेड ने 108 एंबुलेंस का संचालन शुरू किया है। शुरू में हर दिन करीब 15 हजार फालतू फोन आ रहे थे, लेकिन अब हर दिन करीब 17 हजार कॉल फर्जी आ रहे हैं। जिगित्जा हेल्थ केयर के सीएफओ मनीष सचेती ने बताया 108 के काल सेंटर पर हर दिन करीब 25 हजार कॉल आती हैं।

    उनमें 17 हजार कॉल फिजूल की होती हैं। फोन पर लोग मोबाइल रिचार्ज कराने, गैस कनेक्शन, पुलिस की मदद, लड़ाई-झगड़े से जुड़ी बातें करते हैं। कुछ लोग तो फोन में आपित्तजनक बातें भी करते हैं। छोटे बच्चों के भी फोन आते हैं। इससे जरूरतमंद को सही समय पर मदद नहीं मिल पाती है।

    जरूरतमंदों को हो रही परेशानी

    108 कॉल सेंटर पर कॉल करने पर फोन कई बार दो से तीन मिनट तक वेटिंग में मिलता है। जिगित्जा के अधिकारियों का कहना है कि फिजूल की फोन आना बंद हो जाएं तो जरूरतमंदों का फोन फौरन रिसीव हो जाएगा। दो तिहाई फोन निरर्थक होने की वजह से यह परेशानी हो रही है।

    इसलिए नहीं कर सकते ब्लॉक

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अफसरों का कहना है कि इन नंबरों को ब्लाक नहीं कर सकते। वजह, फर्जी कॉल करने वाले को भी कभी हकीकत में एंबुलेंस की जरूरत हो सकती है। लिहाजा, ऐसे नंबरों को एक दो दिन के लिए होल्ड में डाल दिया जाता है। 108 की ओर से फोन कर पूछ जाता है कि उन्हें एंबुलेंस की जरूरत तो नहीं है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें