Naidunia
    Thursday, December 14, 2017
    PreviousNext

    आत्मघाती गेम 'ब्ल्यू व्हेल' पर बाल आयोग भोपाल में कराएगा 'बाल संसद'

    Published: Mon, 14 Aug 2017 04:01 AM (IST) | Updated: Mon, 14 Aug 2017 04:01 AM (IST)
    By: Editorial Team

    *मौजूदा शिक्षा नीति की खामियों पर होगा विचार विमर्श

    *तनाव और डिप्रेसन से बाहर निकलने का रास्ता भी ढूंढेंगे बच्चे

    भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

    दुनिया भर में आत्मघाती ऑनलाइन गेम 'ब्ल्यू व्हेल' से बच्चों को बचाने के उपाय ढूंढने भोपाल में बाल संसद का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बच्चों के बीच बढ़ रहे डिप्रेसन और खुदकुशी की घटनाओं से उबरने पर भी मंथन होगा। मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की पहल पर हो रहे इस आयोजन में लोकसभा-विधानसभा की तर्ज पर बच्चे स्वयं ही समस्या पर खुल कर विचार-विमर्श करेंगे।

    बच्चों में तनाव और अवसाद के बाद अब'ब्ल्यू व्हेल' जैसे आत्मघाती गेम ने सरकार एवं परिजनों की चिंता बढ़ा दी है। बाल संसद में पूरी संसदीय कार्रवाई होगी। प्रश्नकाल, शून्यकाल, ध्यानाकर्षण, अतिमहत्व के विषय, संकल्प और विधेयकों पर भी चर्चा होगी। साथ ही जनहित के मुद्दों पर भी सत्ता-पक्ष और विपक्ष के बीच तर्कपूर्ण बहस का डिमांस्ट्रेशन किया जाएगा। इस दौरान नई शिक्षा नीति और मौजूदा शिक्षा पद्धति पर भी बाल संसद बहस करेगी। इसके बाद समस्या का निराकरण भी किया जाएगा।

    एक दर्जन से अधिक स्कूल...

    बाल आयोग के अध्यक्ष डॉ राघवेन्द्र ने बताया कि बाल संसद के आयोजन में राजधानी के एक दर्जन से अधिक स्कूलों के बच्चे शिरकत करेंगे। इनमें बच्चे ही प्रधानमंत्री, मंत्री, नेता प्रतिपक्ष और सांसदों की भूमिका निभाएंगे। बच्चों की समस्याएं और उनकी अपेक्षाओं पर बच्चे खुलकर चर्चा करेंगे और खुद ही उसका हल ढूंढेंगे। बाल संसद में जिन स्कूलों के बच्चे भाग लेंगे उनमें दिल्ली पब्लिक स्कूल, सागर पब्लिक स्कूल, संस्कार वैली, शारदा विहार, सरोजनी नायडू, सेंट थेरेसा, कार्मल कान्वेंट सहित कुछ अन्य निजी एवं सरकारी स्कूल भी हैं।

    खुद ही ढूंढेंगे समाधान

    बाल आयोग के अध्यक्ष कहते हैं कि इस तरह के आयोजनों से बच्चे किसी समस्या के सभी पहलुओं को जान सकेंगे। उसका समाधान भी स्वयं ही ढूंढेंगे। आयोजन के जरिए भोपाल में भी संसद का दृश्य देखने को मिलेगा। राजधानी के समन्वय भवन में 22 अगस्त को समन्वय भवन में सुबह 8ः30 से 11ः30 बजे तक यह आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में बाल आयोग सहित शासकीय अधिकारी एवं बच्चों के परिजन भी मौजूद रहेंगे।

    और जानें :  # blue whel
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें