Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    इस अस्पताल में 32 में से 12 कैमरे बंद, बाकी में भी ऐसी तस्वीरें कि नहीं दिखते चेहरें

    Published: Wed, 15 Nov 2017 04:01 AM (IST) | Updated: Wed, 15 Nov 2017 11:40 AM (IST)
    By: Editorial Team
    cctv 20171115 113940 15 11 2017

    छिंदवाड़ा। जिला अस्पताल की सुरक्षा को लेकर फिर सवाल खड़े हो रहे हैं, अस्पताल की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अस्पताल में 32 कैमरे लगे हैं। इसमें से 12 कैमरे बंद हैं। जो कैमरे चल रहे हैं, उनकी क्वालिटी सही नहीं है।

    अस्पताल में बच्चा चोरी होने के अलावा आए दिन सामान गायब होने की घटनाएं सामने आती हैं। ऐसे में संदिग्ध की पहचान करने में समस्या हाती है। जब इस मामले में सिविल सर्जन से बात की तो उन्होंने भी माना है कि करीब एक दर्जन कैमरे काम नहीं कर रहे हैं। यहां गुणवत्ताहीन कैमरे लगाए गए हैं। इस कारण फुटेज साफ साफ नहीं आ रहे हैं। लिहाजा स्टाफ काम कर रहा है या नहीं। मरीजों से कौन कौन परिजन मिलने आ रहे हैं। कहीं काम के एवज में स्टाफ रिश्वत तो नहीं ले रहा है। इस पर निगरानी रखने में समस्या हो रही है।

    6 माह पूर्व गायनिकी वार्ड से बच्चा चोरी हो चुका है। इसके पूर्व भी में बच्चा बदलने की शिकायत परिजनों ने की थी। वहीं वृद्धजन वार्ड, एनआरसी और आई वार्ड में कैमरे नहीं लगाए गए हैं। ऐसे में आगामी दिनों में ऐसी घटनाएं दोबारा भी दोहराई जा सकती है। इस पर प्रबंधन ध्यान नहीं दे रहा है।

    चूहे कुतर रहे तार

    जिला अस्पताल में मरीज और उनके परिजन को चूहे परेशान करते हैं। अभी तक अस्पताल में चूहे द्वारा पांच लोगों को काटने के मामले सामने आ चुके हैं। अब चूहे मरीजों के साथ सीसीटीवी कैमरे के तार भी कुतर रहे हैं। इससे कैमरों के संचालन में समस्या हो रही है।

    आधा दर्जन हो चुकी चोरी

    जिला अस्पताल में सीसीटीवी होने के बावजूद आधा दर्जन चोरियां हो चुकी हैं। इसमें कम्प्यूटर, एलसीडी और अन्य सामग्री शामिल है। फुटेज में खंगालने के बाद भी चोरी करने वाले आरोपी साफ नहीं दिखाई दे रहे हैं। प्रबंधन ने भी इस मामले का पटाक्षेप करने की कोशिश नहीं की। जबकि आरोपी खुलेआम धूम रहे हैं।

    तीन नंबर गेट पर नहीं है कैमरा

    तीन नंबर गेट पर कैमरा नहीं है। जिसके कारण यहां होने वाली हरकतों पर नजर नहीं रख पा रहे हैं। दो नंबर गेट का कैमरा बंद है। रात भर आने जाने वाले मरीजों और परिजनों पर नजर नहीं रख पा रहे हैं। इस गेट से 6 महीने में 3 बाइक चोरी हो चुकी हैं। इसके बाद भी कैमरे सुधरवाया नहीं गया है।

    इनका कहना है

    जिला अस्पताल में निगरानी के लिए 32 कैमरे लगाए गए हैं। जिसमें से 12 कैमरे खराब हैं। जिन्हें जल्द सुधरवाया जाएगा। जिन कैमरे की क्वालिटी खराब बदलवाए जाएंगे - जेएस गोगिया, सिविल सर्जन

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें