Naidunia
    Tuesday, December 12, 2017
    PreviousNext

    दो सौ लाड़लियों को मिली छात्रवृत्ति, पंचायतों को मिलेंगी सिलाई मशीन

    Published: Sat, 14 Oct 2017 04:09 AM (IST) | Updated: Sat, 14 Oct 2017 04:09 AM (IST)
    By: Editorial Team

    परासिया(निप्र)। लाड़लियों को स्कूल भेजने और उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने महिला बाल विकास विभाग ने प्रोत्साहन कार्यक्रम का आयोजन किया। शिव मंदिर सभाग्रह में आयोजित कार्यक्रम में बालिकाओं को छात्रवृत्ति के प्रमाण पत्र वितरित किए गए। वहीं इस कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य और जिला पंचायत में महिला बाल विकास विभाग की सभापति आसिया सैय्यद जाफर ने अपने जिला पंचायत क्षेत्र की पंचायतों को अपनी ओर से सिलाई मशीन देने की अभिनव पहल कर इसकी घोषणा की। सिलाई मशीन उनके स्वयं से खर्च से पंचायतों को प्रदान कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की योजना चलाई जाएगी।

    शिव मंदिर परासिया में हुए बालिका शिक्षा पर्व कार्यक्रम में दो सौ छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र वितरित किए गए। महिला बाल विकास विभाग की परियोजना के द्वारा संयुक्त रूप से छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र कार्यक्रम रखा गया है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया, जिला पंचायत की महिला बाल विकास एवं स्वास्थ विभाग की सभापति आयशा जाफर खान, जिला पंचायत के सांसद प्रतिनिधि सैयद जाफर, डॉ राजेन्द्र सोनी, सुरिन्दर कौर खंडूजा, केपी पांडे,महिला बाल विकास की सशक्तीकरण अधिकारी अरूधंति धकाते से उपस्थित थे।

    पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2006 में लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रारम्भ किया गया था। इस योजना के प्रारंभ होने से बालिकाओं में पढ़ाई की लालसा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि अंत्योदय समिति के प्रदेश समिति का सदस्य होने के नाते वे सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास करेंगे। जिला पंचायत के सांसद प्रतिनिधि सैयद जाफर ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय बढ़ाने की मांग की। उन्होने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाया जाए। साथ ही सरकार के निर्णय के अनुसार ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से अन्य कार्य न लिए जाए।

    गांवों में देंगे सेनेटरी नैपकिन

    आसिया सैय्‌यद जाफर ने बताया कि इसकी शुरूआत बेलगांव पंचायत से की जा चुकी है। उन्होने कहा कि इसके माध्यम से महिलाए तथा बालिकाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार से जुड़ेंगी। इस योजना के पहले चरण के तहत पांच पंचायतों को सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने पंचायतों में बालिकाओं के लिए सेनेटरी नैपकिन निःशुल्क प्रदान करने की भी घोषणा की।

    .........................

    कार्यशाला में छात्राओं को दी आयरन की गोली

    फोटो-21

    परासिया(निप्र)। सामुदायिक स्वास्थ केंद्र परासिया में स्वास्थ जागरुकता को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में आयरन फालिक एसिड की दवाई दी गई। डेंगू मलेरिया और राष्ट्रीय स्वास्थ कार्यक्रमों की जानकारी से छात्राओं को अवगत कराया गया। बीएमओ डा जानकी सिंह, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ प्रवीण सोनी, बीपीएम अनूप साहू, मलेरिया सुपरवाइजर जगदीश गिरहरे द्वारा आवश्यक जानकारी दी गई। पेंच व्हेली उत्कृष्ट शाला के विद्यार्थियों ने कार्यशाला में भाग लिया।

    ..............................

    गनी दरबार में चढ़ाई चादर

    फोटो-22

    परासिया(निप्र)। न्यूटन के गनी दरबार में हजरत गनी की बारहवीं बरसी मनाई गई। इस अवसर पर उनके अनुयायियों ने जन कल्याण की भावना के साथ चादर चढ़ाई। इस अवसर पर सैय्‌यद जमील खान और उनके साथी मौजूद थे।

    ....................

    ................

    अंडर 19 फुटबाल में परासिया बना विजेता

    फोटो-23

    परासिया(निप्र)। अंतर ग्रामीण फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड पेंच एरिया द्वारा शिवपुरी के फुटबाल ग्राउंड में किया गया। फाईनल मैच परासिया व चांदामेटा के बीच खेल गया। रोमांचक मैच में दोनों टीम के खिलाड़ियों ने गोल के लिए बहुत कोशिश की।

    किसी भी प्रयास को वे गोल में नहीं बदल पाए। मैच का नतीजा पेनल्टी शूट आउट से हुआ। जिसमें परासिया तीन दो से विजय रही। मैच के विजेता और उपविजेता को ट्राफी व ईनाम प्रदान किया गया। रावनवाड़ा थाना प्रभारी निवेदिता सोनी, डब्लूसीएल के अधिकारीगण ग्राम पंचायत के पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि आदि के द्वारा खिलाड़ियों को पुरस्कार दिया गया ।

    ......................

    भवानी माईन में 42 वे दिन जारी रहा बीएमएस का अनशन

    परासिया(निप्र)। भवानी कोयला खदान में बीएमएस ने लगातार 42 वे दिन अनशन किया। पेंच कन्हान के महामंत्री शिवदयाल बिसन्दरे द्वारा बताया गया कि भवानी माईन का उत्पादन कार्य बंद करने का वेकोलि प्रबंधन के तुगलकी आदेश के विरोध में अम्बाड़ा उपक्षेत्र में बीएमएस का क्रमिक अनशन का आज 42 वां दिन में संगठन के विजय यादव एवं संजय सिंह अनशन पर बैठे है। अनशन स्थल पर अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के कार्यसमिति सदस्य राकेश चतुर्वेदी, बीएमएस पेंच कन्हान के महामंत्री शिवदयाल बिसन्दरे, उपाध्यक्ष जगत बंधु, कार्यसमिति सदस्य डालचंद पवार, अम्बाड़ा शाखा के अध्यक्ष बालचंद यादव, सचिव अजय तिवारी एवं शाखा के कार्यकर्ता पदाधिकारी व कामगार भारी संख्या में उपस्थित थे ।

    जेपी में भी आंदोलन पर बीएमएस

    जेपी खदान में बीएमएस का आंदोलन जारी रहा। यहां जेपी मण्डला नार्थ कोल ब्लाक के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी क्रमिक अनशन पर बैठे। जीवन चन्द्रवंशी, धन्नेलाल चन्द्रवंशी, गप्पू चन्द्रवशंी, नानकराम चन्द्रवंशी, सुरशे डेहरिया, दिलीप चन्द्रवंशी, राजेन्द्र चन्द्रवशंी, अनिल उईके, अनिल बन्देवार, रामदयाल सरवन मर्सकोले, मुकशे मर्सकोले, श्रीचंद मर्सकोले अनशन पर बैठे।

    ..................

    विद्यार्थियों ने देखा पीएचई का कामकाज

    परासिया(निप्र)। शासकीय पेंचव्हेली स्नातकोत्तर महाविद्यालय परासिया के प्राणीशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मंजू माहुर पवार के मार्गदर्शन में बीएससी पंचम एवं तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों द्वारा लोक स्वास्थय यांत्रिकी विभाग खिरसाडोह का शैक्षणिक भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने प्रयोगशाला में जल परीक्षण की विधियां सीखी।

    पीने योग्य पानी की जांच कर जल का पीएच मान, लोराइड, क्लोराइड, आयरन, आर्सेनिक, नाइट्रेट एवं कठोरता ज्ञात करने की विधि सीखी। पीएचई के वासनिक द्वारा लोराइड जांच किट द्वारा फ्लोराइड की मात्रा ज्ञात करने की विधि तथा अन्य मानक परीक्षण का डिमांस्ट्रेंशन किया गया।

    ..............

    सियालघोघरी खदान में इंटक ने मांगा दीवाली बोनस

    खदान के गेट पर किया प्रदर्शन

    फोटो- 24

    परासिया(निप्र)। रिलायंस कोल ब्लॉक सियालघोघरी मोआरी प्रबंधन द्वारा कामगारों को सालाना बोनस नहीं दिए पर इंटक संगठन एवं कामगारों द्वारा मेन गेट बंद कर आंदोलन प्रारंभ किया।

    कार्यकारी अध्यक्ष भगवानदीन यादव ने बताया कि रिलायंस कोल ब्लॉक सियालघोघरी में कार्यरत कामगारों को प्रबन्धन द्वारा दीपावली के पूर्व सालाना बोनस नहीं दिये जाने पर राष्ट्रीय कोल खदान मजदूर संघ, इंटक एवं कामगारों द्वारा धरना आंदोलन जारी रखते हुए आज मेन गेट को बंद कर दिया गया। तथा कोई भी कामगार सालाना बोनस नहीं मिलने के कारण अपनी मर्जी से गेट के अंदर काम पर नहीं गया। साथ ही यह निर्णय लिया गया कि जब तक सालाना बोनस देने संबंधी प्रबंधन द्वारा कोई फैसला नहीं लिया जाता। तब तक कामगार गेट पर ही बैठे रहेंगे।

    आन्दोलन में इंटक संगठन के भगवानदीन यादव, मनोज तिवारी, साबिर खान, दीनानाथ यादव, एफाज खान, नरेन्द्र मिश्रा, कमल सिंह राठौर, राजेन्द्र यादव, दिपेश यादव, कामगारो की ओर से मनीश पवार, संदीप पवार, मुकेश पवार, राजेन्द्र पवार, घनयाम पवार, मोनू मुकेश पवार, हरीश पवार, विनोद पाटिल, मुकेश विश्वकर्मा एवं समस्त कामगार साथी उपस्थित हुए।

    फाइल क्रमांक 7

    और जानें :  # chhindwara news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें