Naidunia
    Friday, December 15, 2017
    PreviousNext

    शिक्षा सहकारी समिति की सालाना आमसभा संपन्न

    Published: Sat, 14 Oct 2017 04:09 AM (IST) | Updated: Sat, 14 Oct 2017 04:09 AM (IST)
    By: Editorial Team

    जुन्नारदेव(निप्र)। शासकीय शिक्षा विभागीय कर्मचारी सहकारी साख समिति का वार्षिक आमसभा कार्यक्रम संपन्न किया गया। समिति के सदस्य ब्रजेश श्रीबात्री ने जानकारी देते हुए बताया कि आमसभा में विभिन्न मुददों पर चर्चा की गई। सदस्यों ने अपने सुझाव व विचार रखे। आमसभा में डिफाल्टर सदस्यों से राशि वसूली के लिए उनके नामों को सार्वजनिक करने की बात कही गई। संस्था की प्रगति के लिए नए सदस्य बनाए जाने व लाभ कार्यों में संस्था की पूंजी का निवेश किए जाने पर निर्णय लिया गया। आमसभा बैठक में समिति के अशोक घोष, नरेश वर्मा, सलीम खान, फागूलाल सलामे, राजेंद्र सिंह परिहार, पारत सिंह ठाकुर, आशीष वस्त्रकार, जेएल धुर्वे, एमपी दियावार, वदे प्रकाश साहू, सरोज धुर्वे, सरस्वती बुनकर, सुशीला धुर्वे व अन्य सदस्य गण इस दौरान उपस्थित थे।

    ..................

    मायूस हुए मजदूर

    पंचायत दर्पण पोर्टल बंद, ईपीओ पर लगी रोक

    सीईओ बोलेः पोर्टल नहीं हुआ बंद, जनरेट हो रहे ईपीओ

    जुन्नारदेव(निप्र)। पंचायत राज में शुरू हुई इंटरनेट पेआर्डर सीट सिस्टम से होने वाले मजदूरों की मजदूरी आहरण से निकाले जाने वाले ईपीओ पर प्रदेश शासन की ओर से बीते तीन दिनों से रोक लगा दी गई है। पंचायत दर्पण पोर्टल शासन ने अपडेशन के नाम पर बंद कर दी है। एन दीपावली पर्व के मौके पर पंचायत दर्पण पोर्टल बंद हो जाने व ईपीओ जनरेट नहीं हो पाने से ग्रामीण अंचलों में मनरेगा के कामों को छोड़कर अन्य निर्माण कार्यों में लगे मजदूर मायूस हो चुके है। अब इनके सामने त्यौहार मनाने की सबस बड़ी दुभिदा उत्पन्न हो चुकी है। ब्लॉक में ऐसा किसी एक पंचायत में नहीं बल्कि 95 पंचायतों की यही दशा है। मध्य प्रदेश शासन के पंचायती राज विभाग की ओर से पोर्टल को अपडेट करने के लिए ऐन दीपावली पर्व पर ऐप बंद कर देने की बात मजदूरों के गले से नीचे नहीं उतर रही है। इधर ग्राम में निर्माण कार्य में महती भूमिका निभाने वाले ग्राम पंचायत के सरपंच व सचिव के सामने दीपावली पर्व के ठीक पहले मजदूरी भुगतान किए जाने को लेकर बड़ी दुविधा खड़ी हो चुकी है। मजदूर प्रतिदिन सरपंच व सचिवों के घरों पर पहुंचकर मजदूरी के भुगतान दिए जाने के लिए उनसे सवाल जबाव कर रहे है।

    विधित हो की मध्य प्रदेश की समस्त पंचायतों में यही स्थिति पनप चुकी है। मनरेगा योजना को छोड़कर पंचायतों में होने वाले अन्य निर्माण कार्यों में मजदूरी भुगतान इंटरनेट पे आर्डर सीट के माध्यम से सीधे मजदूरों के खाते में प्राप्त होता है। लेकिन वर्तमान परीस्थिति में पोर्टल नेट केफों में ओपन करने पर बंद होने की जानकारी, प्रिंट सुविधा पर रोक लिखे होने संबंधी सूचना बीते तीन दिनों से सचिव सरपंचों को मिल रही है। जिसके कारण विकासखंड में त्यौहार के पूर्व मजदूरी भुगतान को लेकर बड़ी समस्या खड़ी हो चुकी है। बाजार भी मजदूरी भुगतान के आभाव में सूना पड़ा है। वहीं इस ईपीओ की जनरेट नहीं होने से बाजार के निर्माण सामग्री विक्रेताओं का भी करोड़ो रुपए का लेन-देन अटका पड़ा हुआ है। इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी जबाब देने से भी बच रहे है।

    दीपावली का ही चयन पोर्टल बंद के रलिए क्यों?

    जिले में सबसे बड़ी जनपद पंचायत के सरपंच सचिवों का मत है कि आखिर शासन के तुगलकी फरमान का दीपावली पर्व के समय ही जारी होना किसी सुनियोजित षड्यंत्र का एक हिस्सा है। सरपंच सचिवों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा की पोर्टल के अपडेशन की कार्यवाही पर्व के बाद भी की जा सकती थी ।

    कहां क्या स्थिति

    ग्राम पंचायत मजदूर अनुमानित मजदूरी भुगतान

    नजरपुर 15 15 हजार

    घानाउमरी 30 20 हजार

    जमकुण्डा 30-40 45 हजार

    बुर्रीकला 30-40 80-90 हजार

    बुधवारा 42 45 हजार

    रिछेड़ा 50 1 लाख

    केवलारी 22 20 हजार

    पालाचौरई 25 1 लाख

    राखी कोल 40-45 50 हजार

    कुवाझिरी 20-25 25 हजार

    इनका कहना है

    ' पंचायत दर्पण पोर्टल बंद नहीं है, ईपीओ जनरेट हो रहे है। विकासखण्ड की जिन पंचायतों में ईपीओ जनरेट नहीं हो रहे उनकी जानकारी प्रेषित करें।

    - रोहित सिंह, जिला पंचायत सीईओ

    मनरेगा कार्य को छोड़कर अन्य निर्माण कार्यों से होने वाले भुगतान के ईपीओ पंचायत दर्पण पोर्टल के दुरस्तीकरण के कारण वर्तमान में बंद है ।

    - मनोज जोहरे, सहायक लेखा अधिकारी मनेरगा

    तीन दिवस से पंचायत दर्पण पोर्टल बंद है जिस कारण से ईपीओ जनरेट नहीं हो रहे है। प्रदेश स्तर पर पोर्टल के अपडेशन के काम होते ही पोर्टल शुरू होने की सूचना मिली है।

    - पुष्प कुमार विश्वकर्मा, सचिव संघ अध्यक्ष

    शासन ने दीपावली पर्व के पूर्व पोर्टल के अपडेशन के काम को चुनकर मजदूर के साथ अन्याय किया है। मजदूरी भुगतान के लिए मजदूर परेशान हो रहे है। मनरेगा को छोड़कर अन्य निर्माण कार्यों का मजदूरी भुगतान ईपीओ के माध्यम से ही किया जाता है। फिलहाल पोर्टल कब शुरू होगा और मजूदरी भुगतान कब तक हो पाएगा कुछ नहीं कहा जा सकता।

    - प्रकाश कुमरे, सरपंच संघ अध्यक्ष

    ...............

    मोबाईल चोर पकड़ाएं

    जुन्नारदेव(निप्र)। कुरियर कंपनी के द्वारा एक ही सरनेम के दुकान संचालक के नाम पर दूसरे दुकानदार को मोबाईल देने के एक माह बाद मोबाईल चोरी की एक घटना में जुन्नारदेव पुलिस को सफलता मिली। थाना प्रभारी केके अवस्थी के निर्देश पर एसआई लालजी दुबे ने चोरी के इन मोबाईल पता साजी कर चोरी को पकड़ा। जानकारी के अनुसार पुराना छापाखाना निवासी शब्बीर पिता जाकीर कुरैशी ने 27 सिंतबर को कुरियर डाक के द्वारा जुन्नारदेव के गुप्ता मोबाईल दुकान संचालक को विवो कंपनी के दो हैंडसेट आर्डर पर भेजे थे। यह दोनों मोबाईल असली मालिक के पास तो नहीं पहुंचे बल्कि अमन गुप्ता नामक वार्ड 3 निवासी युवक के हाथों लग गए। मोबाईल के प्राप्त होने के बाद से इन हैंडसेटों मे बदल बदल कर चलाई जा रही सिमों को प्राथी शब्बीर की शिकायत पर ट्रेस करने पर मोबाईल अमन के पास से पुलिस ने बरामद किया। जुन्नारदेव पुलिस ने अपराध क्रमां क 484 धारा 406 के तहत मामला पंजीबद्घ कर विवेचना मेलिया ।

    ................

    बीएमएस का स्वास्थ शिविर व दवा वितरण कार्यक्रम आज

    जुन्नारदेव(निप्र)। भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक ,विचारक ,कुशल संगठनकर्ता दत्तो पंत ठेंगडी की पुण्यतिथि पर बीएमएस आज निशुल्क स्वास्थ्य शिविर व दवा वितरण कार्यक्रम का आयोजन करेगी। बीएमएस के राकेश चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह शिविर समरसता दिवस के रूप मे मनाया जाएगा। विकासखंड के ग्राम बिचबेहरी कट्टा के शासकीय नवीन माध्यमिक शाला प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक इस शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें क्षेत्र के शासकीय स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक व वेकोलि वेलफेयर के डाक्टर अपनी सेवाएं ग्रामीणों को देंगे। इस शिविर में स्वास्थय परिक्षण के बाद ग्राम जनों को निशुल्क दवा वितरण भी किया जाएगा।

    फाइल क्रमांक 11

    और जानें :  # chhindwara news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें