Naidunia
    Tuesday, August 22, 2017
    PreviousNext

    प्रसव के बाद महिला की बच्चादानी में छोड़ा कपड़ा

    Published: Thu, 16 Feb 2017 11:57 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 11:41 AM (IST)
    By: Editorial Team
    women operation sagar 2017217 114143 16 02 2017

    सागर। गढ़ाकोटा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रबंधन पर प्रसव के समय महिला की बच्चादानी में सड़ा हुआ कपड़ा छोड़ने के गंभीर आरोप लगे हैं। मामला दो फरवरी का है। परासरी गांव निवासी पीड़िता निशा पति चंद्रभान कुर्मी (21) को तेज प्रसव पीड़ा के बाद गढ़ाकोटा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती किया गया था। इसके बाद महिला ने बच्चे को जन्म दिया।

    दूसरे दिन महिला की छुट्टी कर दी गई। लेकिन छह-सात दिन बाद महिला की अचानक तबीयत बिगड़ गई तो उसे फिर गढ़ाकोटा अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने इलाज के दौरान महिला की बच्चादानी से एक सड़ा हुआ कपड़ा निकाला। गुरुवार को महिला की हालात बिगड़ने पर उसे जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

    महिला के पति चन्द्रभान कुर्मी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रबंधन पर आरोप लगाए कि दो फरवरी को डॉक्टरों की अनुपस्थिति में नर्स अर्चना और आया ने प्रसव करा दिया। प्रसव के वक्त इन्हीं नर्सों ने बच्चादानी में कपड़ा छोड़ दिया, जिससे महिला की जान पर बन आई है।

    जब परिजन ने डॉक्टरों से इस बात की शिकायत की तो डॉक्टरों ने यह कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया कि आपको अपने शरीर का ध्यान स्वयं रखना चाहिए। गढ़ाकोटा स्वास्थ्य केन्द्र से महिला को जिला चिकित्सालय रेफर किया गया है, जहां महिला का इलाज जारी है। सीएस ने भी इसे गंभीर लापरवाही बताया है।

    खतरे से बाहर है महिला

    महिला को इंफेक्शन हुआ है। कैसे हुआ? इस बारे में अभी दावे के साथ कुछ नहीं कहा जा सकता। महिला की हालात खतरे से बाहर है।

    - डॉ. इंद्राज सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें