Naidunia
    Tuesday, September 19, 2017
    PreviousNext

    लाखों का कर्ज लेकर कृषि साख समिति द्वारा बनाई जा रही दुकानें

    Published: Wed, 13 Sep 2017 09:46 PM (IST) | Updated: Wed, 13 Sep 2017 09:46 PM (IST)
    By: Editorial Team

    मड़ियादो। नईदुनिया न्यूज

    प्राथमिक कृषि साख समिति मड़ियादो द्वारा पंचायत में दुकानों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए बकायदा बैंक से कर्ज भी लिया गया है। जबकि पूर्व में निर्माणाधीन 12 दुकानों का निर्माण कर बिना किसी टेंडर के ही अपने ही लोगों को दुकानों का आवंटन कर दिया। वहीं संस्था द्वारा एक बार फिर बैंक निर्माण व दुकान निर्माण के नाम पर समिति के खातें में जमा राशि व स्थानीय को-ऑपरेटिव बैंक से 19 लाख रुपए का कर्ज लेकर दुकान निर्माण किया जा रहा है, लेकिन यह बात समझ से परे है कि दुकानों की ऐसी क्या जरूरत आन पड़ी कि कर्ज लेकर निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

    समिति प्रबंधक द्वारा पूर्व दुकान निर्माण में व्यय राशि, दुकान आवंटन में प्राप्त राशि, पिछले तीन साल से प्राप्त किराया आदि के संबंध में सूचना के अधिकार के तहत एक आवेदक ने जानकारी मांगी थी, लेकिन समिति प्रबंधक के द्वारा जानकारी नहीं दी गई।

    रसूख और अपनों में बंट गईं पूर्व की निर्माणाधीन दुकानें

    समिति द्वारा तीन साल पहले 12 दुकानों का निर्माण किया गया था। जिसकी आवंटन प्रक्रिया सार्वजनिक नाकर समिति प्रबंधक द्वारा गुपचुप तरीके से की गई थी। यह दुकानें स्थानीय रसूख रखने वाले व समिति से जुड़े लोगों में बांटी गई थीं। उक्त दुकान किस-किस के नाम पर हैं व दुकान की नीलामी में कितनी राशि प्राप्त हुई। आवंटन का एंजेडे का क्या निर्धारण किया गया था इसकी जानकारी समिति प्रबंधक द्वारा नहीं दी गई।

    बैंक निर्माण की आड़ में फिर दुकान निर्माण

    पूर्व में 12 दुकान का निर्माण कर मनमाने दामों पर अपनों को बांट चुकी समिति द्वारा बैंक निर्माण की आड़ में पांच दुकानों का निर्माण किया गया है। बैंक निर्माण करने व दुकान निर्माण करने के लिए समिति द्वारा सामग्री आदि के लिए कोई निविदा नहीं बुलाई गई है। दुकान निर्माण के लिए समिति द्वारा 19 लाख रुपए का कर्ज लेना भी बताया जा रहा है। जब समिति प्रबंधक से कर्ज लेकर दुकान निर्माण करने की आवश्यकता पूछी गई तो उन्होंने इसे समिति की आय बढ़ाने का जरिया बताया। वर्तमान में बन रही दुकान निर्माण के बंटन के संबंध में विभागीय अनुमति लेकर बांटने की बात समिति प्रबंधक द्वारा कही जा रही है।

    इस संबंध में समिति प्रबंधक लक्ष्मण अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में दुकान का निर्माण समिति की आय बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। आवंटन के लिए अभी अनुमति नहीं ली गई है। दुकान निर्माण के लिए कोआपरेटिव बैंक से 19 लाख का कर्ज लिया गया है। जिसमें बैंक का निमार्ण किया है। उसी किराए में बैंक का ब्याज कटता रहेगा। इस संबंध में को-ऑपरेटिव बैंक के महाप्रबंधक देवेंद्र राय से बात करनी चाही, लेकिन उनका फोन बंद मिला।

    और जानें :  # Damoh news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें