Naidunia
    Sunday, February 19, 2017
    PreviousNext

    नवीन ट्यूबवेल का होगा खनन, घर-घर लगेंगे नल

    Published: Fri, 17 Feb 2017 04:03 AM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 04:03 AM (IST)
    By: Editorial Team

    सुंद्रेल/बिजवाड़। निज प्रतिनिधि

    ग्राम सुंद्रेल में जलसंकट की समस्या के मद्देनजर शासन स्तर से नलजल योजना के लिए 9 लाख 76 हजार रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। योजना के लिए टेंडर भी जारी हो चुके हैं। स्वीकृत राशि से नवीन पाइप लाइन, पंप और नवीन ट्यूबवेल खनन करवाया जाएगा। साथ ही घर-घर नल कनेक्शन दिए जाएंगे।

    जानकारी के मुताबिक गांव में करीब 6 हजार आबादी निवास करती है। इनमें अधिकांश लोग खेती करते हैं। वर्षों से लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। एक-दो किमी दूर से पानी लाकर प्यास बुझाने पर मजबूर हैं। कई मजदूर वर्ग के लोग अपनी मजदूरी छोड़कर खेतों और कुओं से पानी लाते हैं। गांव में चार वर्ष पूर्व पीएचई विभाग ने 14 लाख रुपए की लागत से टंकी का निर्माण करवाया था। लेकिन पीएचई विभाग और पंचायत की उदासीनता के चलते योजना सफल नहीं हो पाई। इस संबंध में नईदुनिया ने समय-समय पर समाचार प्रकाशित कर जिम्मेदारों का ध्यान आकर्षित करवाया। इसका परिणाम यह हुआ कि सुंद्रेल में नलजल योजना के लिए शासन स्तर से नौ लाख 76 हजार रुपए स्वीकृत हुए। इससे ग्रामीणों में काफी हर्ष है। इधर सरपंच प्रतिनिधि नारायण तेकाम ने बताया एक-दो दिन में देवास से पाइप लाना है। इससे पुरानी नलजल योजना को पुरानी टंकी के माध्यम से पानी सप्लाय करवाया जाएगा।

    टेंडर लगे

    -नलजल योजना के लिए टेंडर लग चुके हैं। योजना को दो वर्ष तक संबंधित ठेकेदार देखरेख और संचालित करेगा। राशि शीघ्र ही जिले पर आ जाएगी। इसी के साथ कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

    -एसएन राजू, जिला अधिकारी, पीएचई विभाग

    और जानें :  # dewas # sundrel # bijwad
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी