Naidunia
    Sunday, April 23, 2017
    PreviousNext

    पहले दिन 3391 उम्मीदवार पहुंचे, 261 हुए सफल

    Published: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    सेना भर्ती प्रक्रिया : रतलाम से 1403 व देवास जिले के 1988 प्रत्याशी हुए शामिल

    देवास। नईदुनिया प्रतिनिधि

    भारतीय सेना में भर्ती की प्रक्रिया शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर शुरू हुई। कुशाभाऊ स्टेडियम पर 28 अप्रैल तक चलने वाली भर्ती में पहले दिन देवास की तीन तहसीलों के साथ रतलाम जिले के उम्मीदवारों ने टेस्ट दिया। अंतिम दौर तक 261 उम्मीदवारों ने मेडिकल के क्वालिफाई कर चुके हैं।

    सेना में भर्ती के लिए पहले दिन 3391 उम्मीदवार पहुंचे थे। इनमें से देवास जिले की कन्नौद, खातेगांव और सतवास से 1988 उम्मीदवार शामिल हुए। जबकि रतलाम जिले के 1403 उम्मीदवारों ने सेना में शामिल होने के लिए रनिंग सहित अन्य इम्तिहान दिए। भर्ती की प्रक्रिया के लिए रात दो बजे से ही युवा पहुंच गए थे। सबसे पहले प्री-हाइट की प्रक्रिया से उम्मीदवार गुजरे। इस प्रक्रिया में ही 312 उम्मीदवार बाहर हो गए। रनिंग के लिए 3079 उम्मीदवार क्वालिफाई हुए। रनिंग की प्रक्रिया में 373 उम्मीदवार ही पास हुए। इनमें से भी अगले चरण में हुए हाइट, वेट, चेस्ट व दस्तावेजों की जांच में 112 उम्मीदवार अयोग्य हो गए। जो मेडिकल के लिए पास हुए, उनमें से 100 उम्मीदवारों का मेडिकल रात तक हुआ, शेष 161 उम्मीदवारों का मेडिकल शनिवार को होगा।

    कलेक्टर ने देखी व्यवस्था

    भर्ती प्रक्रिया व्यवस्था देखने के लिए कलेक्टर आशुतोष अवस्थी भी पहुंचे। उन्होंने झंडी दिखाकर उम्मीदवारों की रनिंग प्रारंभ की। इस दौरान उन्होंने सेना के अधिकारियों से भी चर्चा की।

    बार-बार गुल हुई बिजली

    सेना भर्ती रैली के लिए प्रशासन पिछले दो-तीन महीनों से तैयारी में जुटा हुआ था। व्यवस्था के संबंध में व्यापक निर्देश जारी किए थे। खासतौर पर बिजली व पानी के इंतजाम सही तरह से करने के लिए कहा गया था। इसके बावजूद पहले दिन ही इंतजाम धराशायी हो गए। भर्ती प्रक्रिया के दौरान कई बार बिजली गुल हुई। इसके चलते कम्प्यूटर में कार्य प्रभावित होता रहा। बिजली के बार-बार बंद होने से कम्प्यूटर में सॉफ्टवेयर की तकनीकी गड़बड़ी भी आने लगी। स्थिति तो यह रही कि कलेक्टर ने स्वयं हस्तक्षेप करते हुए बिजली कंपनी के अधिकारियों से व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए।

    आज देवास व नीमच के उम्मीदवार

    22 अप्रैल को देवास जिले के देवास, सोनकच्छ, बागली तहसील के उम्मीदवारों की भर्ती प्रक्रिया होगी। इसके अलावा नीमच के उम्मीदवार भी शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि भर्ती में शामिल होने के लिए करीब 41 हजार 628 उम्मीदवारों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया है। प्रक्रिया काफी कठिन होने से 10-15 प्रतिशत उम्मीदवार ही कामयाब हो पाते हैं।

    आंकड़ों पर नजर

    -कुल 41 हजार 628 ने कराया पंजीयन।

    -पहले दिन रनिंग में 3079 उम्मीदवार हुए शामिल।

    -मेडिकल के लिए 261 क्वॉलिफाय हुए।

    - सफल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से भी गुजरना होगा।

    भर्ती में आए युवाओं को फल वितरित किए

    संस्था जयश्री कुबेर ने सेना भर्ती शिविर में युवाओं को फल वितरित किए। पार्षद वंदना पांडेय, कांग्रेस महिला महामंत्री पुनिता दीक्षित व जीवन एरवाल ने सेना के सुबेदार वीरेंद्रसिंह के साथ युवाओं से परिचय किया। तत्पश्चात संस्था सचिव अनिल खत्री व शेखर मंडलोई ने फल वितरित किए। इस अवसर पर अजय पांडेय, गौतम बिलाटिया, रिषि सोलंकी, एनएस पांडेय उपस्थित थे।

    और जानें :  # dewas # sena bharti
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी