Naidunia
    Sunday, May 28, 2017
    PreviousNext

    दिल्ली में रानी अवंति बाई की प्रतिमा लगवाने का प्रयास-उमा भारती

    Published: Mon, 20 Mar 2017 04:50 PM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 08:19 AM (IST)
    By: Editorial Team
    umabharti 2017320 165753 20 03 2017

    भोपाल। वीरांगना अवंति बाई बलिदान दिवस पर आज माता मंदिर चौराहा स्थित प्रतिमा पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय जल-संसाधन और नदी विकास मंत्री उमा भारती ने श्रद्धा-सुमन अर्पित कर, नमन किया।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि रानी अवंती बाई महान वीरांगना थी। उन्होंने देश की परतंत्रता की बेड़ियां काटने के लिये अपने रक्त की अंतिम बूंद न्यौछावर कर दी थी। स्वतंत्रता के लिये सर्वस्व अर्पित कर दिया। वीरों का सम्मान देश समाज का कर्त्तव्य है। वीर पूजे नहीं गये तो, वीरता बांझ हो जायेगी।

    उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वीरांगना की स्मृतियों को चिरस्थायी बनाने और उनके प्रति सम्मान प्रगट करने के लिये अनेक कार्य करवाये हैं। भविष्य में भी जो कार्य आवश्यक होंगे, करवायें जायेंगे। सरकार जनता को भगवान मानकर उसकी सेवा के लिये सदैव तत्पर है। जन-आंकाक्षाओं को पूरा करना सरकार का कर्त्तव्य है।

    केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि वीरांगना रानी अवंति बाई की प्रतिमा देश की राजधानी में स्थापित करवाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि रानी अवंतिबाई ने अंग्रेजों को युद्ध में परास्त कर दिया था। एक वर्ष तक स्वतंत्र रूप से शासन भी किया था। विश्वासघात के कारण ही अंग्रेज उनके विरूद्ध सफल हो सके।

    मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री का सम्मान किया। माता मंदिर चौराहे से दशहरा मैदान के लिये रैली को रवाना किया। इस अवसर पर सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विश्वास सारंग, विधायक प्रताप सिंह लोधी, खनिज विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष कोकसिंह नरवरिया आदि जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में जनसमूह उपस्थित था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी