Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    OMG! एक व्यक्ति जिसने अपने बाल गिने, शेविंग ब्लेड का कलेक्शन किया

    Published: Thu, 10 Aug 2017 04:04 AM (IST) | Updated: Fri, 11 Aug 2017 01:04 PM (IST)
    By: Editorial Team
    man count his hair 2017811 13353 10 08 2017

    गुना। चालीस वर्ष से कलेक्शन कर रहे शहर के मुन्नालाल जैन। दुर्गा कालोनी दुर्गा मंदिर के पास रहने वाले मुन्नालाल नोट, सिक्कों, ब्लैड, चुटकुले, स्लोगन और पहेलियों का कलेक्शन कर रहे हैं। इसके लिए पिछले 40 वर्ष से मेहनत कर रहे हैं। इसी बीच उन्होंने बाल गिने।

    उन्होंने कहा कि वे दिमाग को खाली नहीं रहने देते। कोई न कोई काम लेते रहते हैं। उन्होंने अब तक राष्ट्रपति के कार्यकाल के दिन तक गिन लिए हैं। साथ ही प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के दिन भी गिन लिए, लेकिन उनका रिकार्ड तैयार नहीं किया है।

    मुन्नालाल जैन का कहना है कि कलेक्ट्रेट से रिटायर्ड होने के बाद वे अपने काम में जुट गए। तब से अब तक अनेक कार्य कर रहे हैं। इसमें उन्होंने रिजर्व बैंक से प्रकाशित नोट की गलतियां तक चिन्हित करके अपने पास कलेक्शन में शामिल किया है। इसमें ऐसे नोट शामिल हैं, जिसमें नंबर का प्रिंट सही नहीं हो, साइज में अंतर हो, नंबर उल्टे सीधे हो। इसके साथ ही ऐसे नोट भी एकत्रित किए हैं जो अलग-अलग रिजर्व बैंक के गवर्नर ने जारी किए हैं।

    सेविंग ब्लैड भी रखी संभालकर

    मुन्नालाल जैन ने बताया कि वे 35 साल से सेविंट करने वाली ब्लैड का कलेक्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह उनके खुद के यूज की हुई ब्लैड हैं। अब तक वे 800 से ज्यादा सेविंग ब्लैड जमा कर चुके हैं।

    13 देशों के सिक्के और आठ देशों के नोट

    मुन्नालाल ने अब तक 13 देशों के 630 से अधिक सिक्के एकत्रित कर लिए हैं। वहीं आठ देशों के विदेशी नोट भी अपने पास रखकर कलेक्शन तैयार किया है। उन्होंने कहा कि नेपाल की मुद्रा आसानी से मिल जाती है। इसकी तुलना में दूसरे देशों की मुद्रा जमा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

    10 हजार चुटकुले

    मुन्नालाल ने अब तक 10 हजार से अधिक चुटकुलों का कलेक्शन किया है। वहीं 13 सौ से अधिक नारे और स्लोगन एकत्रित किए हैं। वहीं अखबारों की 12 साल से पहले एकत्रित कर रहे हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें