Naidunia
    Saturday, August 19, 2017
    PreviousNext

    जेल परिसर में फिजीकल चेकिंग के नाम पर किया बेइज्जत

    Published: Mon, 07 Aug 2017 09:10 PM (IST) | Updated: Tue, 08 Aug 2017 10:31 AM (IST)
    By: Editorial Team
    gwalior jail rakhi 201788 9426 07 08 2017

    ग्वालियर। रक्षाबंधन पर जेल में भाइयों को राखी बांधने के लिए आईं महिलाओं को फिजिकल चेकिंग में बेइज्जत किया गया। हालांकि, महिलाओं की फिजिकल चेकिंग महिला पुलिस बल ने ली, लेकिन चेकिंग जेल की चार दीवार के बाहर खुले में की गई। महिलाओं की चेकिंग के लिए अस्थाई रूम भी नहीं बनाए गए।

    सेंट्रल जेल में बंदियों को राखी बांधने के 8 हजार के आसपास महिलाएं आती हैं। सिमी आतंकियों द्वारा भोपाल जेल ब्रेक किए जाने की घटना के बाद जेल में बंदियों को खाने-पीने का सामान देने पर रोक है। बंदियों तक मोबाइल, रुपए व अन्य आपत्तिजनक सामान नहीं पहुंच पाए, इसके लिए जेल में महिलाओं की पड़ताल के लिए 4 चेकिंग प्वॉइंट बनाए गए थे।

    जेल मेन गेट में प्रवेश करने से पहले महिला पुलिस कर्मियों द्वारा महिलाओं के सामान व उनकी फिजीकल चेकिंग कराने की व्यवस्था की गई थी। महिला पुलिस कर्मियों ने सामान की बारीकी से जांच करने के साथ खुले में महिलाओं की फिजीकल चेकिंग कराई गई।

    चेकिंग के समय उनके कपड़ों में हाथ डालकर तलाशी ली गई, ताकि मोबाइल व रुपए लेकर कोई महिला जेल में प्रवेश नहीं कर सके। फिजीकल चेकिंग के नाम पर बेइज्जत किए जाने पर महिलाएं आक्रोशित थी। क्योंकि महिलाओं के आसपास पुस्र्ष स्टाफ घूम रहा था। आक्रोशित महिलाओं का कहना था कि फिजीकल चेकिंग के लिए जेल प्रशासन को अस्थाई रूम बनाने चाहिए थे।

    अफरा-तफरी का माहौल रहा

    जेल गेट पर अफरा-तफरी का माहौल रहा, क्योंकि चेकिंग के प्वॉइंट पर बैरीकेड्स लगाए गए थे। इनमें से एक-एक महिल के निकलने की व्यवस्था की गई थी। इसके कारण महिलाओं को काफी परेशानी हुई।

    मोबाइल स्विच्ड ऑफ

    इस संबंध में जेल अधीक्षक एनके सिंह से मोबाइल पर कॉल कर बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनका मोबाइल स्विच्डऑफ मिला।

    निजता का ध्यान रखना था

    तलाशी के दौरान महिलाओं की निजता का ध्यान रखते हुए व्यवस्था करनी चाहिए। तलाशी के लिए अस्थाई रूप से टैंट के कक्ष बनाए जाने चाहिए। अगर महिलाओं की फिजीकल चेकिंग खुले में की है तो ये उनकी निजता का उल्लघंन है। मुकेश गुप्ता, अभिभाषक

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें