Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    भावांतर में फसलों के मॉडल रेट घोषित

    Published: Wed, 15 Nov 2017 08:28 PM (IST) | Updated: Wed, 15 Nov 2017 08:28 PM (IST)
    By: Editorial Team

    पेज 14 के लिए

    होशंगाबाद । मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के तहत 16 से 30 अक्टूबर 2017 की अवधि के लिए औसत मॉडल रेट घोषित कर दिए गए है। इस संबंध में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि शासन द्वारा घोषित मॉडल रेट अनुसार सोयाबीन के लिये 2580 रुपए प्रति क्विंटल, उड़द के लिए 3 हजार रुपए प्रति क्विंटल, मक्का 1190 रुपए प्रति क्विंटल, मूंग 4120 रुपए प्रति क्विंटल, मूंगफली 3720 रुपए तथा तिल 5440 रुपए प्रति क्विंटल मॉडल रेट होगा। उन्होंने बताया कि एगमार्कनेट पोर्टल पर औसत मॉडल विक्रय दरो का भावांतर की गणना करके भुगतान के लिए निर्धारित उप समिति द्वारा विक्रय अवधि समाप्त होने के तत्काल बाद इस पोर्टल पर दर्ज आंकड़ों का उपयोग करके गणना की गई है। इस रेट के आधार पर 16 से 31 अक्टूबर तक अधिसूचित कृषि उपज मंडियों में फसल विक्रय करने वाले पंजीकृत किसानों को भावांतर की राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाएगा। भुगतान 25 नवंबर के बाद किया जाएगा।

    0000000000

    पेज 14 के लिए

    कमिश्नर के आदेश अमानक खाद-बीज विक्रेताओं पर करें कार्रवाई करें

    -कृषि अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

    होशंगाबाद । कमिश्नर उमाकांत उमराव ने हरदा, बैतूल व होशंगाबाद के कृषि विभाग के उपसंचालकों को हिदायत दी कि यदि किसी खाद विक्रेता संस्था के बीज, खाद परीक्षण करने पर प्रयोगशाला में अमानक स्तर का पाया जाता है तो संबंधित विक्रेता संस्था के विरूद्व कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए उनके लाइसेंस निरस्त करवाते हुए विक्रेता संस्था के अमानक नमूने के उपयोग को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करते हुए उनके भंडारण, विक्रय व परिवहन को रोका जाए। कमिश्नर ने कृषि अधिकारियों को स्पष्ट रूप से हिदायत दी कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। कमिश्नर बुधवार को कृषि विभाग, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य विभाग, खाद्य व नागरिक आपूर्ति, कृषि मंडियों की मासिक समीक्षा बैठक ले रहे थे। कमिश्नर ने हरदा, बैतूल व होशंगाबाद में अमानक स्तर का पाए गए खाद व बीज विक्रेताओं के विरूद्व अब तक हुई कार्रवाई का जायजा लिया। होशंगाबाद में उर्वरक व बीज के 4 नमूने अमानक स्तर के पाए गए। हरदा में खाद के 2 नमूने अमानक स्तर के पाए गए । सभी में विक्रेताओं को नोटिस दिए जा चुके है। कमिश्नर उमराव ने उद्यानिकी योजनाओं की समीक्षा के दौरान गत बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत ना करने पर दिए गए। निर्देशों का पालन ना करने पर तथा शासन द्वारा दिए लक्ष्यों की पूर्ति करने में पीछे रह जाने पर तीनों जिलों के उद्यानिकी अधिकारियों से सख्त नाराजगी व्यक्त की।

    00000000000

    पेज 14 के लिए

    22 को होशंगाबाद में लगेगा अंत्योदय मेला

    होशंगाबाद । खंड स्तरीय अंत्योदय मेला का आयोजन 22 नवंबर को सुबह 11 बजे से होशंगाबाद के शासकीय एसएनजी स्टेडियम में किया जाएगा। एसडीएम मनोज उपाध्याय ने सीएमओ नपा एवं सभी खंड स्तरीय अधिकारियों को निर्धारित प्रपत्र में समस्त जानकारियां भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

    और जानें :  # Hoshangabad news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें