Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    PreviousNext

    घटते वजन से बढ़ रही सैलरी

    Published: Sat, 20 May 2017 12:38 PM (IST) | Updated: Sat, 20 May 2017 12:52 PM (IST)
    By: Editorial Team
    increasing salary indore 2017520 12527 20 05 2017

    इंदौर, नईदुनिया रिपोर्टर। 33 साल के अनुराग मिश्रा (परिवर्तित नाम) का वजन 87 किलो हो गया था। इससे उनकी कार्यक्षमता प्रभावित हो रही थी। जिम ज्वाइन करने के साथ-साथ अनुराग ने ऑफिस बाइक के बजाय साइकल से आना-जाना शुरू कर दिया। एक साल से भी कम समय में उनका कायाकल्प हो गया। वेट करीब 18 किलो कम हुआ तो कार्यक्षमता बढ़ गई। जिसका सीधा फायदा उन्हें हालिया सैलरी इन्क्रीमेंट में हुआ।

    फिटनेस लेवल के हिसाब से बढ़ाई सैलरी

    अनुराग का केस तो बानगी भर है। ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में फिटनेस को लेकर जहां कर्मचारी जागरुक हुए हैं वहीं कंपनियों के प्रबंधन भी इस पहलू पर खास ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए वो कई तरह की मोटिवेशन स्कीम भी लागू कर रहे हैं। एक आईटी कंपनी के सीईओ विवेक सिंघल कहते हैं कि कर्मचारियों को फिट रखने के लिए कंपनी ने साइकलिंग को प्रमोट करने का फैसला करीब एक साल पहले लिया था।

    जिसके तहत हमने उन्हें आधे दामों पर साइकल मुहैया कराई थी। ये शर्त भी रखी गई थी कि जो कर्मचारी 6 महीने तक सप्ताह में कम से कम एक दिन साइकल से आएंगे उन्हें साइकल के खर्च की बाकी रकम भी वापस कर दी जाएगी इस स्कीम के बहुत अच्छे परिणाम मिले हैं।

    जापान में मिली प्रेरणा

    सिंघल बताते हैं कि उन्हें ये प्रेरणा जापान यात्रा के दौरान मिली। जहां उन्हें बताया गया कि खुद को फिट रखने और पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए 60 परसेंट कर्मचारी साइकल से ऑफिस आते-जाते हैं। इसलिए इस साल हमने इन्क्रीमेंट के दौरान कर्मचारी की कार्यक्षमता, अनुशासन, समयबद्धता, ईमानदारी, मेहनत, लगन जैसे गुणों के साथ इस बात का भी ध्यान रखा है कि उसने एक साल में खुद का वजन कम कर अपने फिटनेस लेवल को कितना बढ़ाया है।

    साइकल पार्किंग फ्री, बाकी वाहनों पर शुल्क

    एक कंपनी की एचआर प्रिया चौहान कहती हैं कि उनकी कंपनी जल्द ही नए कैंपस में शिफ्ट हो रही है। इसमें हमने इस बात का खास खयाल रखा है कि पार्किंग की ज्यादा से ज्यादा सुविधा साइकल वालों को मिले। उनसे कोई पार्किंग शुल्क भी नहीं वसूला जाएगा जबकि कार और बाइक वालों को ये शुल्क भरना पड़ेगा। इससे लोग ऑफिस आने के लिए साइकल का उपयोग करने के लिए मोटिवेट होंगे।

    हेल्दी वेट लॉस पर मिलेगा रिवार्ड

    एक कंपनी के डायरेक्टर आलोक शर्मा कहते हैं कि फिजिकली फिट एम्लॉइज को स्पेशल अटेंशन मिलने से दूसरे कर्मचारी भी प्रेरित होते हैं। कुछ समय पहले एक चीनी कंपनी ने 'हेल्दी वेट लॉस रिवार्ड" स्कीम शुरू की है। जिसके तहत एक किलो वजन कम करने पर 1800 रु. रिवार्ड मिलता है। हम भी इस तर्ज पर लोगों को मोटिवेट करने की योजना बना रहे हैं। हमारी कंपनी साल में दो बार इन्क्रीमेंट देती है इसलिए इस तरह की स्कीम को हम इन्क्रीमेंट से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें