Naidunia
    Sunday, March 26, 2017
    PreviousNext

    आप खुद कर सकेंगे मुंह के कैंसर की जांच, 150 रुपए में मिलेगी किट

    Published: Tue, 21 Mar 2017 07:59 AM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 05:36 PM (IST)
    By: Editorial Team
    oral-cancer-kit 2017321 173625 21 03 2017

    भोपाल। तंबाकू, गुटखा या सिगरेट का सेवन करने वालों को कैंसर से बचाने के लिए इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) उन्हें किट देगा। किट करीब 150 रुपए में दी जाएगी। इससे मुंह के प्रभावित हिस्से का टिश्यू (मांस का टुकड़ा) निकालकर लैब में जांच कराई जा सकेगी। इससे शुरुआत में ही कैंसर को पकड़ा जा सकेगा। यह निर्णय रविवार को ओरल हेल्थ डे पर आईडीए की कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया।

    आईडीए के एमपी चैप्टर के प्रेसीडेंट डॉ. प्रदीप जैन ने बताया कि एसोसिएशन से जुड़े मध्यप्रदेश के सभी डेंटिस्टों के पास यह किट रहेगी। डेंटिस्ट खुद इस किट से मरीज के मुंह से टिश्यू लेकर बायोप्सी जांच के लिए भेजेंगे। साथ ही मरीज खुद चाहे तो यह किट खरीद सकता है। डेंटिस्टों के पास यह किट उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि किट की कीमत करीब डेढ़ सौ रुपए है। डॉक्टर बिना किसी मुनाफा के इसी रेट पर किट मरीजों को देंगे।

    मरीज किट के जरिए मुंह से टिश्यू निकालकर खुद बायोप्सी करा सकता है। इसके अलावा स्कूल-कॉलेजों में मुंह के कैंसर की जांच के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। डॉ. जैन ने बताया कि मध्यप्रदेश में मुंह के कैंसर के मरीज देश में सबसे ज्यादा हैं, इसलिए यहां पर बीमारी को शुरू में पकड़ने के लिए अभियान चलाने की जरूरत है।

    यह हैं मुंह के कैंसर के शुरुआती लक्षण

    - मुंह में किसी हिस्से से खून आना

    - मुंह न खुलना व घाव

    - मुंह में बिना दर्द वाले सफेद चकत्ते

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी