Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    बस्तर से जुड़े गुटखा-सिगरेट गिरोह के तार, जयपुर के कारोबारी से पूछताछ

    Published: Fri, 01 Sep 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Fri, 01 Sep 2017 09:49 AM (IST)
    By: Editorial Team
    duplicate cigarette indore 201791 9494 01 09 2017

    इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। डुप्लीकेट विदेशी सिगरेट और गुटखा बना रहे अंतरराज्यीय गिरोह के ठिकानों पर कार्रवाई दूसरे दिन गुरुवार को भी जारी रही। डायरेक्टर जनरल ऑफ सेंट्रल एक्साइज (डीजीसीईआई) की टीम जांच में जुटी है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक गिरोह के तार छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर से जुड़े हैं। मामले में जयपुर के एक नामी मिठाई-नमकीन कारोबारी से भी पूछताछ की गई।

    बुधवार को डीजीसीईआई और डायरेक्टोरेट ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए बांसवाड़ा, हैदराबाद में इंडोनेशिया की सिगरेट 'गुडांग गरम' और विमल गुटखे की नकल बनाने वालों को पकड़ा था। करोड़ों का कच्चा माल, तैयार माल और पैकिंग मटेरियल के साथ मशीनें भी जब्त की गई थीं।

    बांसवाड़ा में फैक्टरी चलाने वाले इंसाफ अली नामक शख्स के साथ इंदौर के विवेक वाटरेवाल को पकड़ा था। अधिकारी विवेक को मास्टरमाइंड बता रहे हैं। जांच में इस शख्स के विजय नगर चौराहे पर एक बिल्डिंग में स्थित ऑफिस से भी विदेशी सिगरेट का जखीरा बरामद किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक कुछ अन्य लोकेशन पर अब भी जांच जारी है।

    बस्तर से शुरू हुई कहानी

    गुटखा-सिगरेट के अंतरराज्यीय गिरोह के तार डीजीसीईआई द्वारा छह महीने पहले छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में हुई कार्रवाई से जुड़ रहे हैं। फरवरी में डीजीसीईआई की टीम ने बस्तर क्षेत्र में एक गुटखा फैक्टरी पकड़ी थी। वहां नजर ब्रांड से नकली गुटखा बनाया जा रहा था। जहां से देश के अन्य राज्यों में भेजा जा रहा था। कार्रवाई के बाद जांच को आगे बढ़ाते हुए डीजीसीईआई की टीम छानबीन में जुटी थी।

    चार दिन पहले जयपुर के एक बड़े मिठाई नमकीन कारोबारी और सांवरिया स्वीट्स लिमि के एमडी नटवरलाल सारडा को डीजीसीईआई ने हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। इसके ठीक बाद ताजा कार्रवाई को अंजाम दिया गया। एक-दो दिनों में बड़े खुलासे की उम्मीद की जा रही है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें