Naidunia
    Tuesday, August 22, 2017
    PreviousNext

    ईडी ने 'अटैच' की जोशी दंपति की 9 करोड़ से ज्‍यादा की संपत्ति

    Published: Sat, 20 Sep 2014 09:38 AM (IST) | Updated: Sat, 20 Sep 2014 11:51 AM (IST)
    By: Editorial Team
    ed-sized-property-arvind-te 2014920 115138 20 09 2014

    संपत्ति का बाजार मूल्य 9 करोड़ रुपए से अधिक

    इंदौर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से बर्खास्त दंपति अरविन्द जोशी और टीनू जोशी की 9 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की प्रॉपर्टी को अटैच किया है। ईडी द्वारा शुक्रवार को अटैच की गई इस प्रॉपर्टी में जमीन व फ्लैट शामिल हैं।

    ईडी अधिकारियों के अनुसार 110 एकड़ कृषि भूमि को अटैच किया गया है। यह भूमि प्रदेश के 5 जिलों भोपाल, रायसेन, उमरिया, शहडोल और बालाघाट में खरीदी गई थी। इसके साथ ही भोपाल के पटेल नगर में 610 वर्गफीट के एक रहवासी फ्लैट को भी अटैच किया गया है। ईडी के अनुसार यह सारी संपत्ति अरविंद जोशी की अप्रवासी बहने आभा एवं विभा के साथ जोशी की कंपनी ईथोस एक्सपोर्ट के नाम पर खरीदी गई थी।

    काली कमाई को सफेद करने के लिए अरविंद जोशी ने ईथोस एक्सपोर्ट नामक कंपनी बनाई थी। अधिकारियों का कहना है कि कंपनी सिर्फ दिखावे के लिए थी। इसके द्वारा किसी भी प्रकार का कारोबार नहीं किया जाता था, कंपनी का उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ काले धन को सफेद करना था। इस काम में अरविंद जोशी को एसपी कोहली के पुत्रों सिमांत कोहली और हर्ष कोहली का पूरा सहयोग मिलता था। ईडी द्वारा जोशी दंपत्ती के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत जांच की जा रही है।

    10 गुना बढ़ गई कीमत

    ईडी द्वारा अटैच की गई प्रॉपर्टी साल 2003 से 2008 के मध्य खरीदी गई थी। जिसका रजिस्टर्ड मूल्य 90 लाख रुपए है। अधिकारियों के अनुसार वर्तमान समय में इसका बाजार मूल्य 10 गुना से अधिक हो चुका है। इस प्रकार जो संपत्ति अटैच की गई है उसकी वर्तमान कीमत 9 करोड़ रुपए से अधिक की है।

    2010 में पड़ा था आयकर छापा

    आईएएस दंपति के सरकारी आवास पर आयकर विभाग ने फरवरी 2010 में छापा मारा था और इस छापे में वहां से लगभग तीन करोड़ रुपए नकद जब्त किए थे। इसके अलावा इस छापे में उनके पास लगभग 350 करोड़ रुपए की संपत्ति के दस्तावेजों का भी पता चला था, जो उनकी आय के ज्ञात स्‍त्रोतों से कहीं अधिक था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें