Naidunia
    Wednesday, September 20, 2017
    PreviousNext

    IPL मैचों में ज्यादा कीमत पर नहीं बिक सकेगा फूड और कोल्डड्रिंक

    Published: Thu, 20 Apr 2017 06:11 PM (IST) | Updated: Fri, 21 Apr 2017 08:59 AM (IST)
    By: Editorial Team
    food ipl match 2017421 85810 20 04 2017

    इंदौर। आईपीएल मैचों में अब एमआरपी से ज्यादा मूल्य पर खाद्य वस्तुएं और पेय पदार्थ नहीं बिक सकेंगे। कंपनी को ग्राहकों को बिल भी देना अनिवार्य होगा। खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता भी जांची जाएगी। निगरानी के लिए 9 सदस्यीय विशेष दल गठित किया गया है।

    दल इस तरह की शिकायतों की जांच कर रिपोर्ट देगा। कलेक्टर के उक्त आश्वासन के बाद हाई कोर्ट ने उस जनहित याचिका को निराकृत कर दिया जिसमें मैच के दौरान खाद्य वस्तुओं की एमआरपी से दोगुने-तीगुनी दर पर बिक्री का मुद्दा उठाया गया था।

    यह जनहित याचिका अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की ओर से अध्यक्ष मेहताबसिंह कौरव ने दायर की थी। एडवोकेट मनीष यादव ने इसमें पैरवी की।

    याचिका में कहा था कि इंदौर में 8 और 10 अप्रैल को हुए आईपीएल मैचों के दौरान स्टेडियम के भीतर खाने-पीने की वस्तुएं बेचने का ठेका डोमिनोज और सब वे के पास था। इन दोनों कंपनियों ने एमआरपी से दोगुने-तीगुने दर पर खाद्य वस्तुएं और पेय पदार्थ बेचे। ग्राहकों को बिल भी नहीं दिया गया। याचिकाकर्ता ने कलेक्टर को इसकी शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

    बुधवार को जस्टिस पीके जायसवाल और जस्टिक वीरेंद्रसिंह ने कलेक्टर से 24 घंटे में जवाब मांगा था कि शिकायतों के बावजूद अवैध बिक्री को रोकने के लिए कदम क्यों नहीं उठाए गए। गुरुवार को कलेक्टर की ओर से शपथ पत्र प्रस्तुत हुआ। इसमें कहा कि डोमिनोज और सब वे की इस लूट को रोकने के लिए विशेष दल बनाया गया है।

    दोनों ही कंपनियां अब मैच के दौरान इस तरह की गड़बड़ी नहीं कर सकेंगी। वे न बगैर बिल बिक्री कर सकेंगी न एमआरपी से ज्यादा पर वस्तुओं की बिक्री। शासन की ओर से दिए इस आश्वासन के बाद हाई कोर्ट ने उक्त याचिका निराकृत कर दी। विशेष दल में कलेक्टर कार्यालय, पुलिस विभाग, वाणिज्य कर विभाग, खाद्य विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, नापतौल विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें