Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    25 साल पुराने जख्मों पर मरहम लगाएगा 'गेम ऑफ अयोध्या'

    Published: Tue, 14 Nov 2017 11:56 AM (IST) | Updated: Tue, 14 Nov 2017 05:07 PM (IST)
    By: Editorial Team
    game of ayodhya movie 14 11 2017

    इंदौर, नईदुनिया रिपोर्टर। 1992 में अयोध्या का विवादित ढांचा ढहाए जाने के बाद से दो संप्रदायों में खासी तनातनी रही है। फिल्म 'गेम ऑफ अयोध्या' के जरिए हमारी कोशिश उन 25 साल पुराने जख्मों पर मरहम लगाने की है, जो धीरे-धीरे नासूर की शक्ल अख्तियार करते जा रहे हैं। हमने बीते दिनों की बातों को प्रेम कहानी की चाशनी के साथ परोसा है ताकि किसी भी समुदाय की भावना आहत न हो और अब्राहम कमीशन की रिपोर्ट भी इस पीढ़ी तक पहुंच जाए।

    ये कहना है फिल्म 'गेम ऑफ अयोध्या" पर चर्चा के लिए शहर आए कलाकार अरुण बख्शी का। उन्होंने माना कि ये समस्या जहां से उठी है इसका समाधान भी वहीं से निकलेगा। देश में प्यार और भरोसे का माहौल बनेगा और समुदायों के बीच की खाई पटेगी। फिल्म निर्माण के दौरान हमारी कोशिश रही कि किसी को नायक या खलनायक के रूप में दिखाने के बजाय हम उसे उसके स्वाभाविक अंदाज में पेश करें। फिर उसके मिजाज के बारे में फैसला जनता को करने दें। इसलिए हमने नेताओं को उनके ही अंदाज में ही दिखाया है।

    'गेम ऑफ पॉवर' के रूप में फिल्माया

    डायरेक्टर सुनील सिंह ने कहा कि फिल्म को वास्तविक स्वरूप देने के लिए हमने फैजाबाद और अयोध्या में शूटिंग की। हमें लगा कि 'गेम ऑफ अयोध्या" नाम से शूट करने पर 'पद्मावती" जैसी विवाद की स्थिति बन सकती है। इसलिए हमने वहां फिल्म को 'गेम ऑफ पॉवर" के नाम से शूट किया। फिल्म में हमने दर्शाया है कि आम हिंदू और मुसलमान को इस मुद्दे से बहुत ज्यादा सरोकार नहीं है। ये सब वोटों की रोटियां सेंकने वाले राजनीतिज्ञों का किया धरा है।

    विवाद में मारे गए बेगुनाहों को श्रद्धांजलि...

    फिल्म के जरिए हम इस गंभीर मसले से जुड़े उन रहस्यों से भी पर्दा उठा रहे हैं जिनके बारे में आम आदमी को अब तक मालुमात नहीं है। इस समस्या को हल करने की जो नई कोशिशें शुरू हुई हैं और जो आपसी सौहार्द्र का वातावरण बन रहा है, हमें नहीं लगता कि फिल्म की वजह से उसमें कोई खलल पड़ेगा। इस फिल्म के जरिए हम उन बेगुनाहों को श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहते हैं जिन्हें विवाद के चलते अपनी जान से हाथ धोना पड़ा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें