Naidunia
    Saturday, July 22, 2017
    PreviousNext

    बुआ की लड़का और मामा की लड़की ने दिया शादी के लिए आवेदन

    Published: Wed, 19 Apr 2017 01:35 AM (IST) | Updated: Wed, 19 Apr 2017 11:28 AM (IST)
    By: Editorial Team
    marrige application 2017419 112754 19 04 2017

    जबलपुर। बुआ का लड़का शुभम नागिया निवासी लालमाटी कांचघर और मामा की लड़की सोनू डेहरिया निवासी चमारी खुर्द सिवनी रिश्ते में भाई-बहन लगते हैं। दोनों ने अपर कलेक्टर कोर्ट में शादी का आवेदन गुपचुप तरीके से कर दिया। लड़के के माता-पिता को जानकारी लगी तो उन्होंने कोर्ट में आपत्ति दर्ज करा दी और प्रमाण के साथ बता दिया कि दोनों रिश्ते में भाई-बहन हैं। वहीं अपर कलेक्टर आनंद कोपरिहा ने लड़की से दादा के प्रमाण पेश करने कहा, लेकिन उसने पिछली पेशी में ही प्रमाण देने से इनकार कर दिया था। मंगलवार को जब प्रमाण पेश नहीं हुए तो आपत्ति को सही मानते हुए अपर कलेक्टर ने शादी के आवेदन को खारिज कर दिया। ये अपने आप में अभी तक का पहला मामला है। जिसमें भाई-बहन रजिस्टर्ड मैरिज करने पहुंचे और उनका आवेदन खारिज हुआ।

    लड़के की मां और लड़की के पिता भाई-बहन

    - शादी का आवेदन करने वाले लड़के की मां पुष्पा नागिया और लड़की का पिता राजकुमार डेहरिया दोनों भाई बहन हैं। इसलिए उनके स्कूली दस्तावेज या अन्य प्रमाण पत्रों में भी पिता का नाम एक ही रहेगा। विवाह के लिये आवेदन करने वाले युवक की मां ने बकायदा आपत्ति के साथ 1978 में सिवनी जिले से जारी प्राथमिक शाल का प्रमाण पत्र भी पेश किया। इसमें उनके पिता का नाम चमरलाल भी दर्ज है।

    - अब लड़की को भी अपने पिता और उसके दादा से जुड़े प्रमाण पेश करने थे। इसके लिये 18 अप्रैल का दिन तय किया गया। लेकिन युवती ने कोई प्रमाण पत्र पेश नहीं किया। इसके बाद अपर कलेक्टर ने आवेदन को यह मानते हुए खारिज कर दिया कि लड़के की मां द्वारा दिए गए सर्टिफिकेट में दोनों भाई बहन बताए जा रहे हैं, वह सही है।

    एक्ट भी नहीं देता मंजूरी

    - हिन्दू मैरिज एक्ट में भी ऐसे नियम हैं कि रिश्ते में भाई-बहन कोर्ट मैरिज नहीं कर सकते हैं। ये विवाह अधिनियम के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। नियम में साफ कहा गया है कि एक ही ब्लड रिलेशन वालों का विवाह नहीं किया जा सकता।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी