Naidunia
    Tuesday, September 26, 2017
    PreviousNext

    छात्रसंघ चुनाव से पहले ही मेरिट होल्डर स्टूडेंट पर छात्र संगठनों की नजर

    Published: Thu, 14 Sep 2017 01:24 AM (IST) | Updated: Thu, 14 Sep 2017 01:24 AM (IST)
    By: Editorial Team

    जबलपुर। यूनिवर्सिटी-कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव होंगे। तारीख सिर्फ तय नहीं हुई। इसलिए छात्र संगठन भी तैयारी में जुट गए हैं। चर्चा अक्टूबर के पहले हफ्ते में चुनाव की है। इसलिए संपर्क भी तेज हो चुका है। ज्यादा कॉलेजों में जीत हासिल हो इसके लिए छात्र नेता मेरिट होल्डर स्टूडेंट (क्लास में सर्वाधिक नंबर) से गुपचुप संपर्क कर अपने समर्थन में खड़ा करना चाह रहे हैं। कई जगह तो फिक्सिंग भी होने का दावा किया जा रहा है। मेरिट होल्डर स्टूडेंट विरोधी संगठन के समर्थन से उम्मीदवार बनाकर जीत के बाद अपने पाले में लाने का योजना भी बनाई गई है।

    दरअसल छात्र संगठनों को आशंका है कि इस बार भी अप्रत्यक्ष प्रणाली से छात्रसंघ चुनाव होंगे। इसमें क्लास के मेरिट होल्डर छात्र को प्रतिनिधि चुना जाएगा। इस संभावना को देखते हुए हर क्लास के मेरिट होल्डर की लिस्ट बनाकर संगठन संपर्क कर रहे हैं। ज्यादातर संगठनों से खुलकर विरोध नहीं लेना चाहते हैं इसलिए उन्हें चुनाव तक साइलेंट समर्थन देने मनाया जा रहा है।

    अभाविप संगठन की तैयारी ऐसी

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने हर कॉलेज में उम्मीदवार चिन्हित कर लिए हैं। कार्यकारिणी को सक्रिय किया गया है। इसके अलावा मेरिट होल्डर पांच-पांच छात्रों का चयन कर उनसे संपर्क कर लिया है।

    एनएसयूआई संगठन की तैयारी ऐसी

    भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन में गुटबाजी हावी है। छात्र नेता अपने-अपने क्षेत्र के कॉलेजों में राजनीति कर रहे हैं। कॉलेजों में मेरिट होल्डर से संपर्क जारी है। अध्यक्ष के अलावा नगर की कार्यकारिणी के पदाधिकारी बंटे हुए हैं। ज्यादातर छात्र नेता सक्रिय होने से हर कॉलेज में उम्मीदवार खड़ा करने का दावा।

    देवेन्द्र छात्रावासी भी पूर तैयारी में

    रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी में देवेन्द्र पुरुष छात्रावास के छात्र भी चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में हैं। हालांकि विद्यार्थी परिषद ने हास्टल में वर्चस्व कायम कर लिया है। जिस वजह से हॉस्टलर्स से मुकाबला प्रभावी नहीं।

    हम छात्रसंघ चुनाव को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं। चुनाव किस प्रक्रिया से होगा यह अभी तक साफ नहीं है, लेकिन तैयारी हर स्तर पर हो चुकी है। लगातार छात्रों से संपर्क किया जा रहा है।

    सचिन रजक, छात्र नेता एनएसयूआई

    -----

    छात्रसंघ चुनाव को लेकर अभी तारीख तय नहीं हुई है। चुनाव होने की संभावना है। इसके जरिए युवा राजनीति को मौका मिलता है।

    प्रो. कपिल देव मिश्रा, कुलपति रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी

    और जानें :  # jabalpur # news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें