Naidunia
    Saturday, September 23, 2017
    PreviousNext

    मां को भरण-पोषण दिलाने एसडीएम ने अमेरिका भेजा नोटिस, वापस लौटा

    Published: Tue, 11 Jul 2017 08:10 AM (IST) | Updated: Wed, 12 Jul 2017 08:52 PM (IST)
    By: Editorial Team
    baran poshan 2017712 143040 11 07 2017

    जबलपुर। एक मां को उसके ही बेटों से भरण-पोषण का हक दिलाने के लिए जबलपुर से अमेरिका तक नोटिस भेजा गया। ये अपने आप में पहला मामला है, जिसमें शहर, जिला, प्रदेश नहीं बल्कि विदेश तक नोटिस भेजना पड़ा। हालांकि बेटों तक नोटिस पहुंचा ही नहीं और बिना तामील हुए वो वापस एसडीएम कोर्ट आ गया। अब बेटी अपने भाइयों से मां को भरण-पोषण के लिए लगातार अफसरों से संपर्क कर रही है।

    बेटी चाहती, भाई दे रकम

    गोरखपुर एसडीएम क्षेत्र निवासी बुजुर्ग मां की देखभाल उनकी बेटी ही कर रही है। मां के सभी बेटे अमेरिका में रहते हैं। सूत्रों की माने तो मां की देखभाल के लिए बेटे संपर्क में बने रहते हैं। लेकिन बेटी चाहती है कि उनके भाई भरण-पोषण की राशि देते रहे। इसलिए माता-पिता भरण-पोषण एक्ट के तहत आवेदन एसडीएम गोरखपुर को दिया गया।

    कैसे करें संपर्क, अफसरों की मुसीबत

    जिला, प्रदेश या देश की बात होती तो अफसर आसानी से बेटों तक संपर्क कर सकते थे। लेकिन यहां मामला अमेरिका से जुड़ा है। बहन आकर हर बार नए आवेदन पेश करती है। एसडीएम अरविंद सिंह ने बकायदा बहन के बताए पतों पर अमेरिका नोटिस भेजा। जैसे नोटिस गया था वैसे ही वापस भी आ गया।

    - एक्ट के मुताबिक दोनों पक्षों की सुनवाई करना अनिवार्य है। इस मामले में एक ही पक्ष सामने है, और दूसरे को अमेरिका से बुलाना होगा।

    - जब तक दोनों पक्षों की सुनवाई पूरी नहीं होती, कोई फैसला एसडीएम स्तर पर नहीं दिया जा सकता।

    माता-पिता भरण-पोषण के मामले में अमेरिका तक नोटिस भेजा जा चुका है। लेकिन तामील नहीं होने से नोटिस वापस आ गया। अब नियमानुसार आगे की प्रक्रिया को अपनाया जाएगा।

    अरविंद सिंह, एसडीएम एवं कमेटी प्रभारी

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें