Naidunia
    Tuesday, November 21, 2017
    PreviousNext

    वन टच में परिवार के 5 सदस्यों तक पहुंच जाएगा एसएमएस

    Published: Mon, 13 Nov 2017 03:48 AM (IST) | Updated: Mon, 13 Nov 2017 04:12 PM (IST)
    By: Editorial Team
    mp e cop news 20171113 161245 13 11 2017

    जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। यदि आपके मोबाइल में मप्र पुलिस के मोबाइल ऐप एमपीईकॉप अपलोड नहीं है, तो फौरन प्लेस्टोर से इसे इंस्टॉल कर लें। आपकी सुरक्षा और सुविधा के लिए पुलिस विभाग ने यह नया एप तैयार किया है जिसके जरिए मुसीबत के समय कोई भी व्यक्ति एक टच में अपने परिवार के पांच सदस्यों को एसएमएस (मैसेज) भेज सकेगा।

    इतना ही नहीं इस एप में प्रदेशभर के थानों के नंबर लोड हैं, जिससे घटना-दुर्घटना के वक्त आप कहीं भी हों पास के थाने का नंबर सबसे पहले दिखेगा जिससे आपको मदद मिल जाएगी। पुलिस महानिदेशक ऋषिकुमार शुक्ला ने बढ़ती आपराधिक घटनाओं, खासकर महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले अपराधों पर रोकथाम के लिए इस एंड्रायड ऐप को शुरू करने का निर्णय लिया था।

    इस ऐप को एंड्रायड फोन में प्लेस्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है। एप से जुड़ते ही प्रदेश पुलिस की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां, थानों और अधिकारियों के कार्यालयों के नंबर के साथ दस्तावेज व मोबाइल गुमने जैसी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कराई जा सकती हैं।

    हर शिकायत पर अफसर रखेंगे नजर

    एमपीईकॉप के जरिए दर्ज होने वाली हर शिकायत पर वरिष्ठ अफसरों की टीम नजर रखेगी। किस शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई इसकी संजीदगी से मॉनीटरिंग की जाएगी।

    मदद के लिए पहुंचेगी पुलिस

    ऐप में जुड़ने वाले ऑटोमैटिक जीपीएस से जुड़ जाएंगे, कोई भी पीड़ित मुसीबत में फंसा है और फोन नहीं भी कर पाया तो एप में उसकी लोकेशन दर्ज हो जाएगी। जिसके बाद समीप के थाने की पुलिस को मदद के लिए भेज दिया जाएगा। पुलिस, एम्बुलेंस और सभी आवश्यक सेवाओं के फोन नंबरों पर फ्री कॉल की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

    एमपीईकॉप नाम से मप्र पुलिस का नया एप शुरू किया गया है। जिसमें प्रदेशभर के थानों और पुलिस अफसरों के कार्यालय के नंबर उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा मोबाइल-दस्तावेज गुमने पर ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज कराई जा सकेगी। संदीप मिश्रा, एएसपी क्राइम

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें