Naidunia
    Sunday, October 22, 2017
    PreviousNext

    6 विशेष आवासीय प्रशिक्षण केंद्र जगाएंगे शिक्षा की अलख

    Published: Fri, 13 Oct 2017 05:20 PM (IST) | Updated: Fri, 13 Oct 2017 05:20 PM (IST)
    By: Editorial Team

    6 विशेष आवासीय प्रशिक्षण केंद्र जगाएंगे शिक्षा की अलख

    -मुख्य धारा से हट चुके बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा

    -हर केंद्र रहेगा अधिकतम 100 सीटर

    झाबुआ। नईदुनिया प्रतिनिधि

    शिक्षा की मुख्य धारा से दूर हो चुके बच्चों को फिर से वापस लाने के लिए विशेष आवासीय प्रशिक्षण केंद्र खोलने की कवायद आरंभ हुई है। इसके तहत हर ब्लॉक में अधिकतम 100 सीटर केंद्र खोलना है। इन केंद्रों पर कामकाजी व पलायन कर चुके परिवारों के बच्चों को रखते हुए शिक्षा दी जाएगी। इस तरह के बच्चों को चिन्हित कर लिया गया है।

    सर्वशिक्षा अभियान के तहत इन दिनों जिले के सभी छह ब्लॉक में एक-एक विशेष आवासीय प्रशिक्षण केंद्र खोलने की कार्रवाई चल रही है। जिला शिक्षा केंद्र कलेक्टर से अनुमति लेकर राज्य शिक्षा केंद्र को प्रस्ताव भेजने की तैयारी में इन दिनों लगा हुआ है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो इसी माह के अंत तक यहां पर ये केंद्र खुल सकते हैं।

    ये रहेगी व्यवस्था

    ऐसे बच्चे जो मजदूरी करते है या अभाव के कारण शिक्षा से वंचित रह गए है, उन बच्चों को यहां रखा जाना है। इसके अलावा निराश्रित या पलायन करके जा चुके परिवारों के बच्चों को भी ध्यान में रखा जा रहा है। प्रत्येक विद्यार्थी पर 1300 रुपए का बजट रहेगा। इस बजट में बच्चे की सभी व्यवस्थाएं रहेगी। बच्चा जब तक चाहे रह सकता है। हर ब्लॉक में एक केंद्र खुलना है। यह केंद्र किसी भी शासकीय भवन में खुलेगा।

    तैयारी लगातार जारी

    जिला शिक्षा केंद्र पिछले कुछ दिनों से लगातार केंद्र खोलने की तैयारी में लगा है। ऐसे बच्चों को चिन्हित किया जा रहा है। यहां आवासीय केंद्रों पर शिक्षा से वंचित बच्चों को रहने के लिए तैयार करना भी एक बड़ी चुनौती है। बच्चे आसानी से अपना मजदूरी कार्य छोड़कर केंद्र में नहीं आते है। कहीं परिवार तो कहीं बच्चा आनाकानी करता है। इसी चुनौती के लिए इन दिनों तैयारियां की जा रही है। 20 अक्टूबर से कलेक्टर से अनुमति लेने के बाद प्रस्ताव राज्य शिक्षा केंद्र को चला जाएगा।

    माह अंत तक खोलेंगे

    सर्वशिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक एमएल प्रजापति का कहना है कि इसी माह के अंत तक सभी छह ब्लॉक में विशेष आवासीय प्रशिक्षण केंद्र खोल दिए जाएगे। इसमें शिक्षा से वंचित बच्चों को रखा जाएगा। उन्हें मुख्य धारा में लाना ही केंद्र का उद्देश्य है।

    और जानें :  # jhabua news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें