Naidunia
    Thursday, March 23, 2017
    PreviousNext

    1162 परिवारों को किस्तों में मिलेगी घर बनाने की राशि

    Published: Wed, 15 Mar 2017 07:38 AM (IST) | Updated: Wed, 15 Mar 2017 03:21 PM (IST)
    By: Editorial Team
    home gov 2017315 152059 15 03 2017

    खंडवा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर में 1162 परिवारों के लिए 42 करोड़ से अधिक का प्रस्ताव पास होने के बाद अब निगम को राशि मिलने का इंतजार है। राशि का आवंटन होते ही निगम द्वारा हितग्राहियों के खाते में किस्तवार रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। मकान निर्माण के लिए हितग्राहियों को भी राशि मिलने की आस बढ़ गई है।

    आमतौर पर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में देरी के कारण हितग्राहियों को परेशान होना पड़ता है लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले 1162 हितग्राहियों के लिए मकान निर्माण का प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद अब इस योजना को लेकर लोगों का विश्वास और बढ़ रहा है। सर्वे में जिन हितग्राहियों के नाम आए हैं उन्हें अब शासन से राशि आवंटित होने का इंतजार है। निगम से मिली जानकारी के अनुसार एक माह के भीतर 44.72 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है।

    कार्यपालन यंत्री ईश्वरचंद चंदेली ने बताया कि हितग्राहियों के खातों में एकमुश्त योजना की राशि नहीं डाली जाएगी बल्कि किस्तवार आवंटन होगा। पहली किस्त प्लॉट पर मकान की नींव बनाए जाने पर मिलेगी। इसके बाद जैसे-जैसे मकान निर्माण का काम आगे बढ़ेगा, राशि खाते में ट्रांसफर की जाएगी। विदित हो कि प्रत्येक हितग्राही को शासन की ओर से ढाई लाख रुपए मकान निर्माण के लिए मिलेंगे।

    रोजाना आ रहे आवेदन

    पहली प्रक्रिया में सर्वे में शामिल हुए 1162 आवेदकों को जल्द ही योजना का लाभ मिलने की जानकारी लगते ही अब निगम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदनों की संख्या बढ़ रही है। निगम से मिली जानकारी के अनुसार रोजाना 6 से 7 आवेदन जमा करने लोग पहुंच रहे हैं। आवेदकों से जरूरी दस्तावेज भी मंगाए जा रहे हैं। इसके बाद दस्तावेजों के आधार पर सर्वे कराया जाएगा। दूसरे चरण में इन आवेदकों का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी