Naidunia
    Saturday, September 23, 2017
    PreviousNext

    कोटीतीर्थ घाट पर छप्पन भोग, महानिर्वाणी पर दुग्धाभिषेक

    Published: Mon, 17 Jul 2017 11:52 PM (IST) | Updated: Mon, 17 Jul 2017 11:57 PM (IST)
    By: Editorial Team
    omkareswar 17 07 2017

    ओंकारेश्वर। सावन के दूसरे सोमवार को भगवान ओंकारेश्वर के मूल स्वरूप का महाश्रंगार किया गया । शाम को कोटितीर्थघाट पर छप्पन भोग लगाया गया। इसी तरह ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग का भी महानिर्वाणी घाट पर 251 लीटर दूध से अभिषेक किया गया। घाटों पर हुए कार्यक्रमों के दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

    सोमवार को करीब 50 हजार श्रद्धालुओं ने नर्मदा स्नान पश्चात भगवान ओंकारेश्वर व ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए। ओंकारेश्वर मंदिर के पट सुबह चार बजे ही दर्शन के लिए खोल दिए गए थे। दोपहर 12.20 बजे पूजा-अर्चना व आरती के लिए मंदिर के पट बंद कर दिए गए।

    इसके पश्चात 1.30 बजे पट खुलते ही श्रद्धालुओं का हुजूम दर्शन के लिए उमड़ पड़ा। दर्शन करने का सिलसिला शाम तक जारी रहा। शाम करीब चार बजे मंदिर का पट बंद कर भगवान के मूल स्वरूप का महाश्रृंगार किया गया। वहीं शाम 5 बजे पुन: मंदिर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया गया। ओंकारेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही।


    इधर शाम चार बजे ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की सवारी मंदिर से निकाली गई। मंदिर परिसर में ही भोलेनाथ के पंचमुखी मुखौटे को 56 भोग लगाया गया। इसके पश्चात सवारी सवारी कोटितीर्थघाट पहुंची। यहां पूजन-अभिषेक के बाद भी भोलेनाथ को नौका विहार कराया गया।

    सवारी महानिर्वाणी अखाड़ा, विष्णु मंदिर, मुख्य बाजार होते हुए जेपी चौक पहुंची। यहां पर उपस्थित श्रद्धालुओं द्वारा भगवान का भव्य स्वागत किया गया। इसी तरह ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग की सवारी भी शाम चार बजे मंदिर से ढोल-बाजे के साथ धूमधाम से निकाली गई।

    महानिर्वाणी घाट पर पंडित-पुजारियों द्वारा 251 लीटर दूध से भगवान का अभिषेक कर नौका विहार कराया गया। भगवान ओंकारेश्वर व ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग की सवार नगर भ्रमण करते हुए रात्रि 9 बजे मंदिर पहुंची। मंदिरों में आरती पश्चात भोलेनाथ को शयन कराया गया।


    इधर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रही। थाना प्रभारी आरएएस भदौरिया, तहसीलदार उदय मंडलोई, एसडीओपी मनोहर गवली, सीएमओ देवेंद्रसिंह चौहान सहित पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें