Naidunia
    Saturday, March 25, 2017
    PreviousNext

    खंडवा में रेलवे ट्रैक पार कर ट्रेन में सवार हुए जीएम

    Published: Mon, 20 Mar 2017 06:26 PM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 11:03 AM (IST)
    By: Editorial Team
    railwaygm 2017320 183515 20 03 2017

    खंडवा। तलवड़िया रेलवे स्टेशन पर सोमवार सुबह 11.40 बजे प्लेटफॉर्म से दूसरे ट्रैक पर खड़ी स्पेशल ट्रेन में सवार होने के लिए पश्चिम मध्य रेलवे के जनरल मैनेजर गिरीश पिल्लई रेलवे ट्रैक पार करते हुए ट्रेन तक पहुंचे। उनके पीछे चल रहे जोन के अन्य आला अधिकारी भी ट्रैक पार करते हुए ट्रेन में सवार हो गए।

    स्पेशल ट्रेन के कोच में सवार होने के लिए रेलवे अधिकारियों में जमकर बहस भी हुई, नोंक-झोंक के बाद कई रेलकर्मी गार्ड के कोच में सवार हो गए। तलवड़िया स्टेशन से ट्रेन के रवाना होने के बाद चलती ट्रेन में आरपीएफ जवान सवार हुए। जीएम ने खंडवा से भोपाल के बीच ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने और मथेला सहित अन्य स्टेशनों को अपग्रेड करने को लेकर अधिकारियों से चर्चा की, वहीं तलवड़िया में फुट ओवर ब्रिज और बायो टॉयलेट बनाने के निर्देश भी दिए।

    सोमवार सुबह 5 बजे जीएम की स्पेशल ट्रेन खंडवा स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर छह पर पहुंची। यहां जीएम के स्वागत के लिए प्लेटफॉर्म पर ग्रीन व रेड कारपेट बिछाया गया। 8.55 बजे रेलवे जीएम के कोच में भोपाल मंडल के डीआरएम आलोक कुमार ने प्रवेश किया। 9 बजे जीएम कोच से उतरे। यहां इटारसी व भोपाल के आरपीएफ दल ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस दौरान इटारसी आरपीएफ के डॉग एलेक्स ने भी जीएम को सेल्यूट किया। 9.15 बजे स्पेशल ट्रेन खंडवा से रवाना हो गई।

    9.35 बजे जीएम मथेला स्टेशन पर पहुंचे। यहां गेट मैन राजू पाल से उन्होंने कुछ सवाल पूछे। इनका सही जवाब मिलने पर उसे पांच हजार का पुरस्कार देने की घोषणा की। यहां से जीएम तलवड़िया स्टेशन के लिए रवाना हुए। 10.05 बजे जीएम तलवड़िया स्टेशन पहुंचे। यहां ट्रेन से उतरकर ट्रॉली में सवार होकर उन्होंने ट्रैक का जायजा लिया। इस दौरान उनकी टोपी उड़ गई। एक रेलकर्मी ने दौड़कर उन्हें टोपी वापस लाकर दी।

    करीब डेढ़ घंटे के निरीक्षण के बाद नया हरसूद की ओर रवाना होने के लिए वे ट्रेन की ओर बढ़े तो ट्रेन प्लेटफॉर्म छोड़कर अगले ट्रैक पर खड़ी हुई थी। आनन-फानन में अधिकारियों ने ड्रायवर से जल्दी से ट्रेन चालू करने को कहा। तब तक जीएम आगे बढ़ गए और अपने कोच की ओर चल दिए। रेलकर्मियों ने कोच के पास पटरियों पर ही सीढ़ियां लगाकर जीएम को कोच में सवार कराया। इसके बाद अधिकारी एक-दूसरे से बहस करने लगे।

    कोई कोच में जगह नहीं होने तो कोई ट्रेन समय पर चालू नहीं होने को लेकर एक-दूसरे को चिल्लाता नजर आया। गार्ड द्वारा ट्रेन को हरी झंडी देने के बाद आरपीएफ जवान चलती ट्रेन में सवार हुए। तलवड़िया के स्टेशन प्रबंधक एमआर लखूजा ने कहा कि प्लेटफॉर्म के पास के ट्रैक से नियमित ट्रेनों की आवाजाही हो रही थी, इसलिए जीएम स्पेशल ट्रेन को दूसरे ट्रैक पर खड़ा किया गया। इसके चलते अधिकारियों को ट्रैक पर चलकर ट्रेन में सवार होना पड़ा।

    नेताओं ने किया शक्ति प्रदर्शन

    सप्ताह में एक दिन इटारसी तक जाने वाली बीड़ शटल का फेरा बंद करने के मंडल के निर्णय का भी जीएम के समक्ष विरोध किया गया। सोमवार सुबह पूर्व विधायक राजनारायण सिंह, कांग्रेस नेता नारायण पटेल, युवक कांग्रेस के मांधाता अध्यक्ष उत्तमपालसिंह, यशवंत सिलावट और भाजपा नेता नरेंद्र तोमर भी तलवड़िया पहुंचे। नेताओं ने सप्ताह में एक दिन इटारसी का फेरा जारी रखने और इसे नियमित करने की मांग की। अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले शक्ति प्रदर्शन करते हुए नेता सैकड़ों समर्थकों के साथ यहां पहुंचे।

    गैंगमैन से पूछा सिम मिली, जवाब मिला नहीं

    तलवड़िया स्टेशन पर जीएम ने गैंगमैन से पूछा आपको मोबाइल सिम मिल गई हैं जवाब में गैंगमैनों ने कहा नहीं। इसके बाद जीएम ने कहा इन्हें सिम क्यों नहीं दी गईं, पेट्रोलिंग टीम को सिम देने के निर्देश हैं। मंडल के अधिकारियों ने एक-दूसरे को देखा फिर संबंधित अधिकारी को बुलाया गया। करीब 10 मिनट बाद कुछ गैंगमैन ने जीएम के पास आकर कहा कि हमें सिम मिल गई हैं कुछ अन्य गैंगमैन को नहीं मिली।

    कोच में सवार होते हुए फिसले डीआरएम

    - खंडवा रेलवे स्टेशन पर कोच में सवार होते हुए भोपाल मंडल के डीआरएम आलोक कुमार कोच में सवार होते हुए फिसल गए।

    - प्लेटफार्म नंबर छह पर सुबह 9 बजे तक सफाई चलती रही। अधिकारियों ने कर्मचारियों को फटकारते हुए कहा कि आपके पास स्टाफ कम है क्या।

    - तलवड़िया रेलवे स्टेशन पर सालभर में एक लाख से अधिक पानी की बोतल बिकती हैं यहां प्याऊ में अधिकांश समय पानी नहीं रहता। जीएम के दौरे पर प्याऊ में पानी था।

    - तलवड़िया स्टेशन के सुविधाघर जीएम के दौरे के दौरान खुले रहे, वहीं यात्रियों का कहना था कि रोजाना इनमें ताला लगा रहता है।

    - तलवड़िया स्टेशन पर जीएम सहित अन्य अधिकारियों ने मध्यवर्गी ब्लॉक सिग्नल का भूमिपूजन और गैंग टूल रूप का उद्घाटन किया।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी