Naidunia
    Wednesday, December 13, 2017
    PreviousNext

    टैक्स प्रोसिजर में 65 प्रश रह सकता है कट ऑफ

    Published: Mon, 19 Jun 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Mon, 19 Jun 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    शिक्षा : व्यावसायिक कोर्सेस में रुझान अधिक, आज जारी होगी यूजी कोर्सेस की प्रवेश सूची

    खंडवा। नईदुनिया प्रतिनिधि

    कॉलेजों के फर्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए सोमवार को सीट आवंटन की सूची जारी होगी। बीकॉम टैक्स प्रोसिजर में 65, मार्केटिंग में 60, बीएससी बायोटैक व माइक्रोबायोलॉजी में 62 प्रतिशत से अधिक कट ऑफ रह सकता है। इसके साथ ही अधिकांश व्यावसायिक कोर्सेस में कट ऑफ 55 प्रतिशत से अधिक ही जाएगा। पहले चरण के बाद रिक्त सीटों के आधार पर उच्च शिक्षा विभाग दूसरे चरण के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू करेगा।

    इस वर्ष से कॉलेजों में वार्षिक प्रणाली की दोबारा शुरुआत हो रही है। 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थियों का फोकस दो बातों पर सबसे अधिक है। पहली कि व्यावसायिक कोर्सेस में उन्हें जगह मिल जाए, वहीं सीट सरकारी कॉलेज की हो। खंडवा के एसएन कॉलेज में बीकॉम टैक्स प्रोसिजर, मार्केटिंग व कम्प्यूटर कोर्स हैं। इसके साथ ही बीएससी में माइक्रोबायोलॉजी, बायोटैक्नोलॉजी और आईटी जैसे कोर्स, जीडीसी में बीकॉम की छात्राओं के लिए ऑफिस मैनेंजरमेंट व होम साइंस की छात्राओं के लिए क्लीनिकल न्यूट्रिशन जैसे कोर्स हैं। इन कोर्सेस में सीटों संख्या कम है। इन कोर्सेस के लिए विद्यार्थियों में सबसे कड़ा मुकाबला है। यहां कट ऑफ 55 प्रतिशत से अधिक रहेगा।

    एक सप्ताह से इंतजार

    कॉलेज का जीवन शुरू करने के लिए विद्यार्थी काफी उत्साहित हैं। ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया के बाद वे सीट आवंटन की सूची का इंतजार कर रहे हैं। करीब एक सप्ताह पहले सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद से उन्हें इस सूची का इंतजार है। जानकारी के अनुसार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पोर्टल पर सोमवार दोपहर को सूची अपलोड की जाएगी।

    वंचित विद्यार्थियों को दूसरे चरण से आस

    उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 25 मई से शुरू होने वाली प्रवेश प्रक्रिया 5 जून से शुरू होने के कारण जिले के करीब एक हजार विद्यार्थी पंजीयन प्रक्रिया से वंचित रह गए हैं। इन्हें दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया से काफी आस है। पहले चरण में विद्यार्थियों द्वारा प्रवेश लेने के बाद रिक्त सीटों पर दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

    यहां खुद को करना होगा साबित

    संगीत व ललित कला कॉलेज में भी प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। यहां सगीत के डिप्लोमा कोर्सेस के लिए सीट से अधिक आवेदन आ रहे हैं। ऐसे में इन्हें प्रवेश से पहले खुद को साबित करना होगा। तबला वादन और गायन के लिए जून के अंतिम सप्ताह में ऑडिशन लिया जाएगा। इसमें चयन होने के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। कॉलेज में संगीत के बीम्यूज, एमम्यूज, बीएफए, एमएफए और गायन व वादन के डिप्लोमा कोर्सेस संचालित हैं।

    और जानें :  # khandwa news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें