Naidunia
    Sunday, April 23, 2017
    PreviousNext

    समाचार फाइल 02जमकर

    Published: Sat, 14 Jan 2017 05:03 PM (IST) | Updated: Sat, 14 Jan 2017 05:03 PM (IST)
    By: Editorial Team
    04 14 01 2017

    समाचार फाइल 02

    जमकर उड़ी पतंग, गुड़-तिल किया दान (एंकर)

    - हर्षोल्लास से मना मकर संक्रांति पर्व, जिलेभर में हुए गरीबों के लिए भंडारे

    श्योपुर। नईदुनिया न्यूज

    मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पतंगें उड़ाई गई। पर्व का धार्मिक आधार मानने वालों ने इस दिन को दान-पुण्य के रूप में मनाया, किसी ने गरीबों को भोजन कराया तो किसी ने कड़कड़ाती सर्दी से बचाने के लिए गर्म वस्त्र बांटे।

    मकर संक्रांति पर्व का खास उल्लास बच्चों में नजर आया। बच्चों ने बड़ी संख्या में पतंग उड़ाकर पर्व की खुशी मनाई। सुबह से ही बच्चों की भीड़ पतंग की दुकानों पर लग गई। घरों की छतों पर से पतंगे उड़ाने एवं पेंच लड़ाने का सिलसिला दिन भर चलता रहा। बच्चों द्वारा शुरू कि गई पतंग बाजी में बाद में बड़े भी शामिल हो गए। महिलाओं का दिन तिल-चकती बनाने और खिलाने में बीता। इससे पहले स्नान कर सूर्य का अर्धय दिया गया।

    बॉक्स

    160 बच्चों को बांटे गर्म कपड़े

    नवयुवक मंडल सोंईकलां द्वारा गरीब आदिवासी बच्चों को गर्म कपड़े वितरण किए गए। आदिवासी बस्ती में पहुंचे समाजसेवियों ने गरीब बच्चों को अपने हाथों से गर्म वस्त्र पहनाए। इस दौरान 160 बच्चों को गर्म कपड़े बांटे। नवयुवक मंडल ने गांव में मौजूद महिला पुरुषों को भोजन प्रसाद भी बांटा। इस दौरान प्रमोद शास्त्री, हेमंत शर्मा, अशोक गौड़, शंकर यादव, योगेन्द्र पारेता, प्रमोद भारती, महावीर शर्मा, मुरारी शिवहरे, इन्द्रेश नामदेव, गजानंद सुमन, बलवान सुमन, नासीर खान, राजकुमार मीणा, मनीष टाइगर, दुलीचंद राठोर, नीरज तिवारी, गिर्राज गौड़, बृजराज शर्मा आदि समाजसेवी मौजूद थे।

    बॉक्स

    जगह-जगह हुए भंडारे

    मकर संक्रांति के अवसर पर जगह-जगह भंडारे आयोजित किए गए। इस अवसर पर श्री मंशापूर्ण हनुमान मंदिर समिति ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गरीब आदिवासियों के लिए भंडारा आयोजित कर भोजन कराया। भंडारे में करीब एक हजार आदिवासियों ने पहुंचकर भोजन किया। भोजन करने पहुंचे गरीबों को आयोजकों की और से गर्म वस्त्र वितरण किए गए। समिति के अध्यक्ष अशोक झा एवं पूर्व अध्यक्ष कमलेश राठोर ने बताया कि समिति द्वारा लिए गए निर्णय के तहत अब गरीबों का भंडारा नियमित रुप से चालू किया जाएगा।

    फोटो : 04, 05

    कैप्शन : मकर संक्रांति पर पतंग उडाने पहुंचे बच्चें।

    मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर आयोजित भंडारे में भोजन करते गरीब

    और जानें :  # kite news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी