Naidunia
    Saturday, June 24, 2017
    PreviousNext

    रहते है बड़वाह कस्बे में, वोट डालते है दूसरे गांव में

    Published: Fri, 19 May 2017 05:33 PM (IST) | Updated: Sat, 20 May 2017 09:16 AM (IST)
    By: Editorial Team

    बड़वाह। लोकतंत्र पर आधारित देश में अब एक गांव के कई रहवासी अपने खुद की पंचायत के जनप्रतिनिधि नहीं चुन पा रहे है। यह रहवासी रहते दूसरे गांव में है और चुनावों में मतदान दूसरे गांव में करते है। इस प्रक्रिया में उन्हें अपनी पसंद का जनप्रतिनिधि चुनने का हक नहीं मिल पा रहा है। यह हाल ग्राम पंचायत बड़वाह कस्बा का है।

    पंचायतों का गठन हलकों के आधार पर हुए 23 वर्ष होने के बावजूद बड़वाह कस्बा पंचायत की मतदाता सूची हलके के आधार पर नहीं बन पाई है। इसके कारण बड़वाह कस्बा पंचायत के 300 से अधिक वोटर सिरलाय पंचायत में मतदान करने को विवश है।

    इंदौर रोड पर नगर पालिका सीमा के बाहर रहने वाले ये मतदाता मकान बनाने की अनुमति, राशन कार्ड एवं अन्य हितग्राही के रूप में तो बड़वाह कस्बा पंचायत में होते है मगर मतदान सिरलाय पंचायत में कर रहे है।

    नपा चुनाव में भी नहीं डाल सके थे वोट

    पिछले 3 चुनाव होने के बावजूद मतदाता सूची में संशोधन करने का अब तक भी प्रस्ताव नहीं बन पाया है। पंचायत के इस क्षेत्र के कई लोग तो निकाय चुनाव में वोट ही नहीं डाल सके थे। इसकी मुख्य वजह उनके नाम ग्राम पंचायत और नगर पालिका क्षेत्र दोनों में नहीं शामिल होना है।

    पटवारी हलका नंबर 48 के सर्वे नंबर 14, 21 बटे 1, 21 बटे 10, 21 बटे 19, 21 बटे 6, 21 बटे 7, 26 व 29 भूमि ग्राम पंचायत बड़वाह कस्बा का क्षेत्र है। बड़वाह हलके में निवास करने वाले पशुपतिनाथ तिवारी, हेमराज चौध्ारी, इंदरचंद रतनलाल, धर्मेंद्र इंदरचंद, वर्षा धर्मेंद्र, अली रजा उस्मान खान, समीम रजाक बानो, रूकसार रजाक बी, सुरेशचंद कुंजीलाल, कृष्णा सुरेशचंद आदि परिवारों के लोग अभी भी सिरलाय पंचायत के मतदाता के रूप में सिरलाय के पंच व सरपंच को चुन रहे है।

    इनका कहना है

    जिन लोगों के नाम सिरलाय पंचायत की मतदाता सूची में जुड़े है वे लोग बड़वाह कस्बा पंचायत में नाम जोड़ने के लिए आवेदन प्रस्तुत कर देवे। मतदाता सूची को संशोधित कर दिया जाएगा।

    -अवधेश चतुर्वेदी, तहसीलदार, बड़वाह

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी