Naidunia
    Thursday, October 19, 2017
    PreviousNext

    भानजी के जन्मदिन पर मामा ने शौचालय का दिया उपहार

    Published: Sun, 13 Aug 2017 08:41 PM (IST) | Updated: Mon, 14 Aug 2017 08:26 AM (IST)
    By: Editorial Team
    13rtm-22 13 08 2017शौचालय बन कर तैयार है। बहन के साथ भानजी को गोद में लेकर खड़े मामा रमेश मोरी।

    रतलाम। छोटे बच्चों के जन्मदिन पर आपने गिफ्ट के रूप में कई खिलौने व अन्य उपहार देते हुए देखा होगा। लेकिन गांव मूंदड़ी के एक युवा ने अपनी 2 वर्षीय भानजी के जन्मदिन पर बहन के ससुराल में शौचालय बनवा कर उपहार में दिया।

    युवा की इस पहल में गांव में चर्चा है। गांव मूंदड़ी में रहने वाला रमेश मोरी की बहन रामकन्या मइर्डा का ससुराल गांव करमदी में है।

    रमेश मोरी की बहन के पति दशरथ मइर्डा आर्थिक समस्या के चलते घर में शौचालय नहीं बनवा पाए। घर के सभी सदस्य खुले में शौच जाते हैं। शासकीय योजना में भी पात्र थे।

    लेकिन पहली किस्त ही मिल पाई। इस कारण शौचालय बनकर तैयार नहीं हो पाया। बहन के घर में समस्या की जानकारी मूंदड़ी में रहने वाले भाई रमेश को पता चली।

    उन्होंने ठान लिया कि भानजी अर्चना के जन्मदिन के उपहार के रूप में वह शौचालय बनाकर देगा। भानजी का जन्मदिन 15 अगस्त को है। उसके पहले ही घर में शौचालय बनकर तैयार हो गया है।

    पिता को मन में थी टीस

    पिता दशरथ मिस्त्री का काम करता है। सभी के घर में शौचालय बनाता है लेकिन वह खुद के घर में कुछ न कुछ समस्याओं के चलते वह शौचालय नहीं बना पाया।

    स्वच्छता प्रेरक व अन्य लोग सुबह खुले में शौच जाने पर टोकने लगे। सबसे बड़ी चिंता उसे यह सताने लगी की बेटी भी बड़ी हो रही है।

    वह खुले में शौच जाएगी तो अच्छा नहीं रहेगा। इधर भानजी के जन्मदिन पर मामा द्वारा शौचालय बनाकर उपहार में देने की चर्चा कर मामा रमेश मोरी की तारीफ भी कर रहे हैं।

    मामा रमेश का कहना है कि काफी दिन से बहन के घर में शौचालय नहीं होने पर मन में अखरता था। बच्चे भी बड़े हो रहे थे। भानजी के जन्मदिन का मौका मिलते ही घर में शौचालय बनवा दिया।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें