Naidunia
    Thursday, August 17, 2017

    स्वाधीनता पर्व पर भाग लेने वाले छात्रों को मिलेगी सिर्फ बूंदी

    Sun, 13 Aug 2017 08:22 PM (IST)

    स्वतंत्रता दिवस पर छात्र-छात्राओं को जिले में बूंदी के लड्डू, चना मुरमुरा, चिरौंजी दिया जाता था लेकिन इस वर्ष बच्चों को मिलने वाला यह प्रसाद खटाई में पड़ता दिखाई दे रहा है। खाद्य अधिकारी जीपी लोधी ने बताया कि इस वर्ष ढाई क्विंटल बूंदी बनवाई जाएगी। इसके लिए तीन विभागों से चंदा किया जाता है।

    हितग्राहियों की प्रतीक्षा में सूख रहे पौधे

    Sun, 13 Aug 2017 08:17 PM (IST)

    नमामि देवि नर्मदे यात्रा के दौरान तय हुआ कि जुलाई को प्रदेश में 6 करोड़ पौधे रोपना है और एक रिकॉर्ड बना है जिसकी भरपूर तैयारियां की गई वहीं मंडला को 50 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य दिया गया जिसके चलते पौधे बाहर की नर्सरियों से मंगाए गए। यहां तक पश्चिम बंगाल से भी पौधे मंडला पहुंचे।

    शुल्क वसूल कर भी माह में दो दिन दे रहे पानी

    Sun, 13 Aug 2017 08:01 PM (IST)

    मुख्यालय से करीब 12 किमी दूर ग्वारा गांव में भरी बरसात पेयजल के संकट ने लोगों को परेशान कर रखा है। पंचायत द्वारा हर माह ग्रामीणों से बतौर जलकर सौ रुपए वसूल किए जाते हैं। जबकि बदले में दो दिन ही लोगों को पानी मिल पा रहा है। जिसे लेकर लोग सरपंच से खफा हैं।

    बारिश में ढहा मकान, नहीं मिला मुआवजा

    Sun, 13 Aug 2017 06:57 PM (IST)

    ग्राम बिसौरा में कलीबाई का मकान शनिवार रात बारिश में ढह गया। कलीबाई के परिवार में 6 सदस्य हैं। उनका मकान गिरने के कारण अब ये सभी सदस्य मवेशियों की सार रहने को मजबूर हैं। परिजनों ने बताया कि मकान गिरने से लगभग 15000 रुपये की क्षति हुई है। चूंकि मजदूरी पर आश्रित हैं

    तीन दिन से 108 एम्बुलेंस सेवा बंद, मरीज परेशान

    Sun, 13 Aug 2017 01:33 AM (IST)

    नगर और ग्रामीण अंचलों के मरीजों के लिए शुरू की गई 108 एम्बुलेंस सेवा का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण मरीजों व उनके परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सेवा बंद होने के कारण परिजन मरीजों को निजी वाहन से लेकर हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं।

    बिछिया से भोपाल के लिए सीधी बस सेवा शुरू

    Sun, 13 Aug 2017 01:32 AM (IST)

    शनिवार शाम 7 बजे बिछिया से भोपाल बस सेवा का शुभारंभ किया गया। बस बिछिया से रवाना होकर मंडला, लखनादौन के रास्ते नरसिंहपुर, गाडरवारा, साईंखेड़ा, मण्डीदीप होते हुए भोपाल पहुंचेगी। बस रोजाना शाम 7.10 बजे बिछिया से रवाना होगी और सुबह 7.30 बजे भोपाल पहुंचेगी। यह बिछिया से भोपाल की पहली बस सेवा है।

    नाले के पास पड़ी रासायनिक खाद खाकर मर रहे पशु!

    Sun, 13 Aug 2017 01:32 AM (IST)

    विकासखंड नैनपुर के खुर्सीपार ग्राम पंचायत के गांव खुर्सीपार बी. में मवेशियों ने रासायनिक खाद खाकर बीमार पड़ गए और उनकी मौत हो गई। बीते 7 दिन में 14 मवेशियों के मौत की खबर है। बताया गया है कि सल्फर 80 प्रतिशत खाद के पैकेट कई माह से यहां पर नाले के किनारे पड़े हुए थे। बारिश हो जाने से ये आटानुमा हो गए।

    तीमारदारों की भीड़ से मरीज हो रहे परेशान

    Sun, 13 Aug 2017 01:32 AM (IST)

    जिला अस्पताल में व्यवस्था के नाम पर नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं, लेकिन ये प्रयोग कारगर होते दिखाई नहीं दे रहे हैं। कुछ दिनों पूर्व ही यहां स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों का दौरा हुआ।

    जिम की बजाय खेतों में काम करके बनाए सिक्स पैक

    Sun, 13 Aug 2017 01:32 AM (IST)

    खेती को लाभ का धंधा बनाने की बात कही जाती है। खेती लाभ का धंधा बना या नहीं यह तो कहना मुश्किल है लेकिन खेती करने से कुछ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लाभ जरूर जुड़े हैं इसमें महत्वपूर्ण है स्वास्थ्य। खेती करने से जहां प्रत्यक्ष रूप से अन्न लाभ किसानों को होता है वहीं अप्रत्यक्ष रूप से खेती के दौरान की गई मेहनत उन्हें स्वस्थ बनाती है।

    भटके बच्चे को डॉयल 100 ने मां से मिलाया

    Sun, 13 Aug 2017 01:32 AM (IST)

    बिझोली गांव में रास्ता भटक गए एक 7 वर्षीय मासूम को डॉयल 100 की मदद से उसकी मां से मिला दिया गया। जानकरी के अनुसार 7 वर्षीय देवेन्द्र मार्को रास्ता भटक गया और बिझोली में आकर सड़क में रो रहा था। तभी गांव के लोगों ने इसकी सूचना डायल 100 को दी।

    अटपटी-चटपटी